Sat. Aug 24th, 2019

खाद बीज की दुकानों पर मुख्यमंत्री दस्ते ने की छापेमारी

 जमीन की उपजाऊ शक्ति को खत्म करने वाले पेस्टीसाईड व फसलों के लिए उपयोगी मित्र कीटों को खत्म करने वाले पेस्टीसाईड की जांच के लिए भिवानी में सीएम फ्लाईंग ने खाद-बीज की दुकानों पर छापेमारी की। सीएम फ्लाईंग की इस टीम के साथ एग्रीकल्चर विभाग व स्थानीय पुलिस भी छापेमारी में शामिल रही। प्रतिबंधित दवाओंए एक्पायर्ड दवाओं की जांच भी इस टीम द्वारा की गई। इसके अलावा खाद-बीज की दुकानों के स्टॉक रजिस्टर भी मुख्यमंत्री दस्ते द्वारा चैक किए गए।

सीएम फ्लाईंग की छापेमारी की खबर मिलने के बाद भिवानी अनाज मंडी के खाद-बीज दुकानदारों में हडकम्प मच गया। कुछ दुकानदार एकाएक दुकान को ताला जड़ चलते बने। मुख्यमंत्री फ्लाईंग टीम के अधिकारी राजबीर ने बताया कि उच्च अधिकारियों के आदेश से ये छापेमारी की जा रही है। इसमें पेस्टीसाईड व खाद की गुणवत्ता की जांच के लिए सैंपल लिए गए हैं।

इस छापेमारी के माध्यम से यह जांचा जाएगा कि जमीन को उपजाऊ शक्ति को कम करने वाले पेस्टीसाईड व फसलों के लिए मित्र कीटों को नष्ट करने वाले पेस्टीसा की जांच की जा रही है। कुछ दुकानदार सरकार द्वारा प्रतिबंधित दवाओं का भी स्टॉक रखते हैए उनको जब्त किया जाएगा। इस काम में एग्रीकल्चर विभाग के अधिकारी भी उनके साथ मौजूद है।

एक प्रश्र के जवाब में उन्होंने कहा कि जो दुकानदार छापेमारी की सूचना के बाद अचानक दुकान बंद करके चले गए हैए उन्हे फोन करके बुलाया जाएगा। यदि वे फिर भी नहीं आते है तो उनके लाईसेंस कैंसिल करने की प्रक्रिया चलाई जाएगी। उन्होंने बताया कि प्रतिबंधित दवाएं पाएं जाने पर 10 हजार रूपये जुर्माने से लेकर 7 वर्ष तक की सजा का प्रावधान हैए इसके लिए सैंपल लेने की प्रक्रिया अपनाई जा रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *