Fri. Dec 13th, 2019

ढाई करोड़ की लागत से भव्य बनेगा कैंट में 27 फुट प्रवेशद्वार 

स्टाफ रोड से अब कैंट में प्रवेश करने पर अलग ही नजारा देखने को मिलेगा। ढाई करोड़ रुपये की लागत से पहली बार नगर निगम कैंट में प्रवेशद्वार स्थापित करने जा रहा है, जो काफी आकर्षक होगा। प्रवेशद्वार में अंबाला के साइंस सिटी की झलक भी देखने को मिलेगी। निगम अधिकारियों की मानें तो टेंडर एवं वर्क परमिट अलॉट किया जा चुका है। आगामी दस दिनों में निर्माण कार्य आरंभ कर दिया जाएगा।

नगर निगम की ओर से स्टाफ रोड पर डीलक्स ढाबे के समक्ष स्थान को चयन किया गया है जहां पर प्रवेशद्वार का निर्माण होगा। योजना के अनुसार यहां पर प्रवेशद्वार बनाया जाएगा। यह आधुनिक तकनीक से बनेगा, जिस पर सुंदर एवं जगमग रोशनी भी की जाएगी। रात्रि के समय इसकी अलग ही भव्यता होगी। कैंट के प्रमुख साइंस उद्योग की झलक प्रदर्शित करने के लिए इस पर साइंस सिटी से जुड़े कुछ स्लोगन एवं डिजाइन भी दिए जाएंगे। जीटी रोड से स्टाफ रोड पर प्रवेश करते ही यह सुंदर द्वार बाहर से आने वाले लोगों को खूब आकर्षित करेगा।

27 फुट होगा ऊंचा प्रवेशद्वार

कामर्शियल वाहनों को यहां से निकलने में कोई दिक्कत न हो, इसके लिए इस प्रवेशद्वार को 27 फुट ऊंचा बनाया जाएगा। द्वार के साथ यहां फव्वारा भी लगाया जाएगा। फव्वारे से रंग-बिरंगी रोशनी निकलेगी।
कैंटीलिवर आकार का होगा ढांचा

प्रवेशद्वार का ढांचा कैंटीलिवर आकार होगा। यह परंपरागत ढांचे से अलग होता है और लटका हुआ ढांचा भी कहा जा सकता है। ढांचे को मजबूती देने के लिए ऊपरी सतह पर मजबूत जोड़ होंगे, जबकि निचले तरफ इसका ढांचा लटका हुआ दिखाई देगा। अंबाला में इस तरह का ढांचा रेलवे के काली प्लाटून ब्रिज के निर्माण पर इस्तेमाल किया गया है जिसमें ढांचे को मजबूती ऊपर स्तह पर दी गई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *