विश्व शौचालय दिवस के चलते गांवों में होंगे जागरूकता कार्यक्रम

शौचालय दिवस

भिवानी।   खुले में शौच से मुक्ति को बरकरार रखने के लिए 19 नवंबर को विश्व शौचालय दिवस के चलते  स्वच्छ भारत मिशन के तहत पेयजल एवं स्वच्छता मंत्रालय, भारत सरकार के निर्देशानुसार विकास एवं पंचायत विभाग हरियाणा द्वारा विशेष जागरूकता अभियान चलाया जाएगा। अभियान के दौरान 19 नवंबर तक गांवों में लोगों को स्वच्छता बनाए रखने के लिए जागरूक किया जाएगा।

राष्ट्रव्यापी इस अभियान में स्वच्छता को बरकरार रखने में अव्वल रहने वाले देश के तीन राज्यों व दस जिलों को पेयजल एवं स्वच्छता मंत्रालय द्वारा सम्मानित किया जाएगा।इस अभियान के तहत जिले के सभी गांवों में परिवारों को आंगनवाड़ी वर्कर और पंचायत प्रतिनिधियों द्वारा स्वच्छता के लिए प्रेरित किया जाएगा। ग्राम पंचायतों में स्कूली विद्यार्थियों, महिला समूह, आंगनवाड़ी वर्कर और समाज-सेवियों द्वारा स्वच्छता जागरूकता रैली निकाली जाएंगी। इसके साथ-साथ गांवों में पंचायत घर अथवा पंचायतों के आयोजन स्थल पर ओडीएफ, वॉलराईटिंग और फ्लैक्स लगवाएं जाएंगे, जो ग्रामीणों को स्वच्छता बनाए रखने के लिए प्रेरित करेंगे।

अभियान के दौरान ग्राम पंचायतों के द्वारा डोर-टू-डोर, सार्वजनिक स्थानों, गलियों और नालियों की सफाई सुनिश्चित की जाएगी। गीला व सूखा कचरा को अलग-अलग करवाने, खाद गड्डों का निर्माण करवाने, नीले व हरे कूड़ादान का वितरण एवं अलग-अलग कूड़ा निस्तारण की गतिविधियां आयोजित की जाएंगी।



 

सेल्फी प्रतियोगिता से बढ़ेगी शौचालय दिवस में जनभागीदारी   

अभियान में जनभागीदारी बढ़ाने के लिए सेल्फी और शुभकामना संदेशों की प्रतियोगिता भी आयोजित की जाएंगी। सेल्फी विद संस्थान व सार्वजनिक शौचालय प्रतियोगिता में सरकारी कार्यालय, स्कूल, आंगनवाड़ी केंद्र, ग्राम पंचायत या अन्य कोई संस्था एवं संस्था शौचालय के साथ ग्रुप सेल्फी अपने संबंधित खंड विकास एवं पंचायत कार्यालय के व्हट्सअप पर भेजेंगे, जिनमें सर्वश्रेष्ठ सेल्फी को सम्मानित किया जाएगा।

व्हट्सअप नंबर खंड स्तर पर अतिरिक्त उपायुक्त कार्यालय द्वारा बीडीपीओ कार्यालयों को जारी किए जाएंगे। टॉयलेट सेल्फी विद फेमिली प्रतियोगिता में खंडों के सभी ग्रामीण क्षेत्रों के परिवारों द्वारा भाग लेने के लिए पे्ररित किया जाएगा, जो अपने घर के शौचालय के साथ परिवार के साथ सेल्फी बीडीपीओ कार्यालय में भेजी जाएगी। इसी प्रकार से विश्व शौचालय दिवस के संदेशों की प्रतियोगिता आयोजित की जाएंगी और सर्वश्रेष्ठ संदेश भेजने वाले को सम्मानित किया जाएगा। स्कूली विद्यार्थियों के बीच पेंटिंग, लेखन और प्रश्रोत्तरी प्रतियोगिता आयोजित करवाई जाएंगी।

इस अभियान के बारे में अतिरिक्त उपायुक्त डॉ. मनोज कुमार ने बताया कि अभियान के दौरान आयोजित होने वाली गतिविधियों के अनुसार जिले की स्वच्छता प्रगति का आंकलन किया जाएगा। अभियान को कारगर बनाने के लिए खंड स्तर पर बीडीपीओ और गांव स्तर पर ग्राम सचिव को नोडल अधिकारी नियुक्त किया गया है। अभियान की गतिविधियों के आयोजन के बारे में संबंधित विभागों के अधिकारियों को जरूरी निर्देश दे दिए गए हंै। उन्होंने बताया कि गांवों में अभियान की जागरूकता गतिविधियां शुरू हो चुकी हैं।

Please follow and like us:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *