कमियां पाए जाने पर 6 स्कूल बस के किये गए चालान

स्कूल बस

किसी भी सूरत में कोई भी कमी नहीं की जाएगी बर्दाश्त: जांगड़ा


लाडवा,  सोमवार सुबह लाडवा के संजय गांधी स्कूल व इंदिरा गांधी कालेज के भीम स्टेडियम के अंदर लाडवा ब्लॉक के सभी निजी स्कूलों के वाहनों की प्रशासनिक अधिकारियों द्वारा चैकिंग अभियान चलाया गया। अचानक प्रशासनिक अधिकारियों द्वारा चैकिंग के कारण निजी स्कूल संचालकों में हडक़ंप मच गया। वहीं प्रशासनिक अधिकारियों द्वारा कमियंा पाई जाने को लेकर चार निजी स्कूलों की 6 बसों के चालान भी किये गए।


मौके पर उपस्थित एजुकेशन नोडल अधिकारी शीशपाल जांगड़ा ने जानकारी देते हुए बताया कि सरकार की ओर से हरियाणा के सभी निजी स्कूलों के वाहनों की चैकिंग करने के लिए एक टीम का गठन किया गया है। जिसमें एजकेशन ट्रैफिक पुलिस आर.टी.ओ सहित अनेक अधिकारियों को जिम्मेदारी दी गई है कि वह जगह-जगह जाकर निजी स्कूलों के वाहनों की ब्रिकी से जांच करें।

स्कूलों के बसों व छोटे वाहन की चैकिंग का अभियान चलाया गया


उसी कड़ी में सोमवार को लाडवा ब्लॉक के सभी निजी स्कूलों के बसों व छोटे वाहन जिनमें बच्चों को स्कूलों में लाने व छोडऩे का काम किया जाता है उनकी चैकिंग का एक अभियान चलाया गया है। जिसके तहत सभी निजी स्कूलों के चालकों को दिशा-निर्देश दिये गए है कि सभी चालक अपने-अपने वाहनों पर रूट प्लेट, मैडिकल किट, कम से कम 90 दिन का पैकअप, सीसीटीवी कैमरे चालू हालत में, चालक वर्दी सहित, पुलिस कंट्रोल रूम-चालक-स्कूल सहित आवश्यक मोबाईल नम्बर इसके साथ-साथ 52 सीटर बस के अंदर एक महिला परिचालक, एक महिला आया रखना अति आवश्यक है।


इसके साथ-साथ सभी चालकों को यह भी आदेश दिये गए हैं कोई भी चालक स्कूल वाहन में सबसे पहले न तो किसी छात्रा को बस में बिठाएगा और न ही सबसे बाद में किसी भी छात्रा को बस से उतारेगा। इसके साथ-साथ सभी स्कूल संचालको को आदेश जारी किये गए हैं कि सभी स्कूल संचालक पासिंग के अनुुसार ही बच्चों को वाहनों में बिठाएं, स्कूल के वाहन का रंग भी पीला होना अनिवार्य है, बीमा, प्लयूशन और चालक के पास कम से कम स्कूल वाहन चलाने का पांच वर्ष का अनुभव व हैवी ड्राविंग लाइसंस होना अनिवार्य है।


इससे पूर्व टीम द्वारा 50 से भी अधिक निजी स्कूलों के वाहनों की ब्रिकी से जांच की गई। कमियां पाई जाने पर स्कूल बसों के चालान भी किये गए। इस अवसर पर ट्रैफिक एएसआई अमर सिंह, महावीर, ईश्वर चंद, ज्ञान चंद सैनी आदि टीम में शामिल थे।


इन-इन स्कूलों की बसों में पाई गई कमी


लाडवा ब्लॉक के जय भारत हाई स्कूल की दो बसें, संत निश्चल सिंह पब्लिक स्कूल की दो बसें, अष्टविनायक पब्लिक स्कूल खरकाली की एक बस, न्यू जनता हाई स्कूल की एक बस में कमी पाई जाने पर कुल 6 बसों का चैंकिग के दौरान चालान किये गए। बाकि सभी चालकों व स्कूल संचालकों को कड़े निर्देश जारी किये गए।


Please follow and like us:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *