आमजन को निर्धारित समय में सरकार द्वारा दी जाने वाली सेवाओं का मिले लाभ : कमीशनर

दहाड़- न्यूज, पानीपत।1
हरियाणा सेवा अधिकार अधिनियम की सेवाएं आम लोगो तक पहुंचाने और आम जन के लिए बनाई गई सेवाओं को

सहुलियत पूर्वक बनाने के लिए जिला प्रशासन की ओर से कार्यशाला लगाकर जिला के अधिकारियों को अधिनियम का पाठ पढ़ाया जाएगा। यह जानकारी डीसी समीरपाल सरो ने सोमवार को लघु सचिवालय के प्रथम तल के सभागार में आयोजित बैठक की अध्यक्षता कर रहे हरियाणा सेवा अधिकार अधिनियम के कमीश्रर सरबन सिंह को दी। इस अधिनियम के तहत सरकार ने 163 सेवाओं का विस्तार करते हुए निर्धारित समय में पूरा करने के निर्देश दिए हैं।

हरियाणा सेवा अधिकार अधिनियम के कमीश्रर सरबन सिंह ने कहा कि अधिनियम के तहत राजस्व, नगर निगम, स्वास्थ्य विभाग, स्थानीय निकाय, जनस्वास्थ्य, विद्युत, आवास बोर्ड, कृषि, हरियाणा राज्य कृषि विपणन बोर्ड, उद्योग एवं वाणिज्य, हुडा, नगर ग्राम योजना और गृह विभाग से जुड़ी 163 सेवाएं निर्धारित समय में पूरी करने का प्रावधान किया गया है। उन्होंने कहा कि इनका मुख्य उद्देश्य आमजन को निर्धारित समय में सरकार द्वारा दी जाने वाली सेवाओं का लाभ मिले।
सरबन सिंह ने कहा कि अधिकारी सेवाओं में पारदर्शिता लाए ताकि लोग इधर-उधर न भटकें। उन्हे निर्धारित समय में और त्वरित गति से सेवाओं का लाभ मिले। उन्होंने कहा कि सभी कार्यालयों में इस से जुड़ा एक रजिस्टर लगाया जाए। यही नही इसके लिए एक अधिकारी भी नियुक्त किया जाए। यह भी सुनिश्चत करे की अधिनियम के तहत जो सेवाए प्रदत की जाती है वह समय सीमा में हो। हर कार्यालय के बाहर बोर्ड लगाए जाए ताकि लोगो को इसकी पूरी जानकारी हासिल हो।
उन्होंने कहा कि सेवाओं की निर्धारित समय सीमा की गणना दस्तावेज और अन्य औपचारिकताएं पूरी होने के बाद ही शुरू की जाएगी। इसे अपने उपर बोझ न माने बल्कि इसे अपनी डयूटी और कर्तव्य मानकर इन सेवाओं को लोगो के पास ज्यादा से ज्यादा पहुचाएं।
इस अवसर पर उपायुक्त समीर पाल सरो ने बताया कि भविष्य में इसे मासिक बैठक के एजैंडे में शामिल किया जाएगा । उन्होंने आश्वासन दिया कि सभी अधिकारी अधिनियम की पालना करना सुनिश्चत करेंगे। उन्होंने अनुरोध किया कि जिला प्रशासन की ओर से जो कार्यशाला लगाई जाएगी उसमें मुख्यालय से अधिकारी आकर मार्ग दर्शन करेंगे तो इसका लाभ सभी को मिलेगा। इसके उपरान्त कमीश्रर ने लघु सचिवालय का निरिक्षण किया और दी जा रही सेवाओं का अवलोकन करते हुए अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए।
इस मौके पर एसपी राहुल शर्मा, एडीसी सुजान सिंह यादव, एसडीएम सुभाष श्योरान, नगर निगम के सयुक्त आयुक्त अश्वनी मेंगी, नगराधीश विवेक चौधरी, डीएसपी सुरेन्द्र सिंह, तहसीलदार हरीओम अत्री, मनोज अहलावत, डीआईओ मुकेश चावला भी उपस्थित थे।

Leave a Comment