अमेरिका की बड़ी घटनाएं, जो लोग नहीं जानते…

किसी अन्य देश की तरह से अमेरिका में भी कुछेक ऐसी घटनाएं हुई हैं जो कि आश्चर्यजनक होने के कारण भी इतिहास में कभी दबकर रह गईं। इसलिए लोगों को इस बात का पता और जानकारी होती है कि इतिहास बनाने वाली घटनाएं जैसे द्वितीय विश्व युद्ध कब शुरू हुआ और कब खत्म हुआ? देश में नागरिक अधिकारों के लिए आंदोलन कब चला और 9/11 के दिन कौन सी घटना हुई थी? 
लेकिन इतिहास ऐसी भी आश्चर्यजनक, परिवर्तनकारी क्षणों का दस्तावेज होता है जो कि हमारी जानकारी के राडार से इधर उधर हो जाती हैं। इसलिए अमेरिकियों में इस बार के राष्ट्रपति चुनावों को लेकर सबसे बड़ी उत्सुकता यह है कि क्या देश को पहली महिला राष्ट्रपति मिलेगी? क्या हिलेरी क्लिंटन इतिहास बनाने में सफल होंगी? लेकिन अगर राष्ट्रपति के अधिकारों को प्रयोग करने और व्हाइट हाउस में रहने की बात हो तो अमेरिका में पहली राष्ट्रपति महिला हो चुकी है।
यह बात इस तथ्य के चलते सही है कि बीमारी के कारण अपने दूसरे कार्यकाल के अंति‍म वर्षों में राष्ट्रपति वुडरो विल्सन पूरी तरह से अशक्त हो गए थे तब बतौर राष्ट्रपति के उनकी पत्नी एडिथ ने कार्यभार संभाल लिया था और बहुत सारे ऐसे महत्वपूर्ण फैसले लिए जो मात्र देश के राष्ट्रपति से लिए जाने की उम्मीद की जाती है। कुछ ऐसी ही अन्य घटना है जो देश की सबसे पहली आतंकवादी घटना के तौर पर याद की जाती है।

Leave a Comment