दहाड़ न्यूज़   चंडीगढ़, हरियाणा के श्रम एवं रोजगार मंत्री श्री नायब सिंह सैनी ने कहा कि प्रदेश के निर्माण क्षेत्रों में कार्य करने वाले पंजीकृत मजदूरों के लिए एक जनवरी 2017 से ‘अंतोदय आहार योजना’ के तहत सरकारी भोजनालय खोले जाएंगे। इसके प्रथम चरण में प्रदेश के 6 जिलों में यह योजना शुरू की जाएगी।
श्री सैनी आज इस संबंध में श्रम विभाग की समीक्षा बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे। उन्होंने कहा कि इस योजना के तहत मजदूरों को मात्र 10 रुपये में रियायती दरों पर शुद्घ खाना उपलब्ध करवाया जाएगा, जबकि बाजार में इस खाने की कीमत 60 से 70 रुपये होगी। परन्तु इन भोजनालयों पर केवल पंजीकृत मजदूरों के लिए शेष राशि की अदायगी सरकार द्वारा दी जाएगी। इसके तहत मजदूर को एक समय में करीब 750 ग्राम आहार उपलब्ध करवाया जाएगा।
श्रम मंत्री ने कहा कि पहले चरण में इस प्रकार के भोजनालय राज्य के 6 जिलों यमुनानगर, गुरूग्राम, फरीदाबाद, सोनीपत, पानीपत तथा हिसार में बनाए जाएंगे। इन भोजनालयों में खाने की गुणवत्ता और मात्रा पर पूरा ध्यान रखा जाएगा। उन्होंने कहा कि इन उक्त जिलों के निर्माण क्षेत्रों को ध्यान में रखते हुए ऐसे भोजनालय खोलने का निर्णय लिया है।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *