एसडीएम ने लिया 100 एकड़ भूमि पर कब्जा कब्जा ली गई भूमि पर दोबारा अवैध निर्माण करने वालों के खिलाफ दर्ज करायेंगे आपराधिक मामले : एसडीएम

 सोनीपत ( आदेश त्यागी ) सोनीपत,6 SNP-6 सुप्रीम कोर्ट के निर्देशानुसार जुलाई-2018 तक केजीपी-केएमपी का निर्माण कार्य पूरा करवाने के उद्देश्य से एसडीएम निशांत यादव ने मंगलवार को बढख़ालसा-बढ़मलिक में करीब 100 एकड़ अधिग्रहित भूमि पर कब्जा लिया। इस दौरान एसडीएम यादव ने चेतावनी दी कि खाली कराई गई भूमि पर यदि फिर से कोई अवैध निर्माण करता है तो उसके खिलाफ आपराधिक मामला दर्ज करवाकर कड़ी कार्रवाई की जाएगी। साथ ही उन्होंने कहा कि अधिग्रहित भूमि पर कब्जा लेने की यह कार्रवाई आगे भी जारी रखी जाएगी।
डीसी के. मकरंद पांडुरंग के निर्देशन में एसडीएम निशांत यादव ने कुंडली-गाजियाबाद-पलवल (केजीपी) तथा कुंडली-मानेसर-पलवल (केएमपी) के निर्माण कार्य को तीव्र गति प्रदान करते हुए आ रहे अवरोधों को सफलतापूर्वक दूर कराया। इसके लिए उन्हें पुलिस बल की सहायता ली। उन्होंने मुख्य रूप से केजीपी व केएमपी के लूप बनने वाले स्थानों को कब्जामुक्त कराया। इससे इन दोनों राष्ट्रीय राजमार्गों के निर्माण को विशेष गति मिलेगी। अधिग्रहित भूमि पर कब्जा लेने की कार्रवाई से पूर्व कब्जाधारकों को संबंधित विभागों ने दो दिन पूर्व नोटिस भेजकर अपने स्तर पर कब्जा हटाने के निर्देश भी दिये थे, जिसकी गंभीरता से अनुपालना नहीं की गई। ऐसे में जिला प्रशासन को स्वयं कब्जे हटवाने की कार्रवाई को अंजाम देना पड़ा।
एसडीएम निशांत यादव ने इसके पहले सेवली गांव से कब्जा लेने की कार्रवाई की शुरुआत की थी। जहां उन्होंने सफलतापूर्वक अधिग्रहित भूमि पर शांतिपूर्वक कब्जा हासिल कर लिया था। आज उन्होंने इसी कड़ी में आगे बढ़ते हुए एक बड़ी सफलता प्राप्त की। इसके लिए वे सुबह करीब नौ बजे बढख़ालसा पहुंचे, जहां उन्होंने पूरे क्षेत्र का निरीक्षण कर संबंधित अधिकारियों से विस्तृत चर्चा की। साथ ही उन्होंने ग्रामीणों से भी गंभीरतापूर्वक बातचीत करते हुए समझाया कि अधिग्रहित भूमि को वे स्वयं खाली कर दें।
एसडीएम यादव ने इस दौरान अवैध रूप से अधिग्रहित भूमि पर निर्मित बाग, फैक्ट्रियों, दुकानों, मकानों को तोड़ते हुए कब्जा लिया। साथ ही उन्होंने खेतों पर भी कब्जा लिया, जिस भूमि का सरकार अधिग्रहण कर चुकी है। जिन किसानों ने अधिग्रहित भूमि का मुआवजा ले लिया है उनकी भूमि को जिला प्रशासन ने कब्जे में लेकर केजीपी-केएमपी के निर्माण की ओर तीव्र कदम बढ़ाये। उन्होंने केजीपी-केएमपी के जीरो प्वाइंट क्षेत्र को अवैध कब्जों से मुक्त कराया। इस मौके पर खरखौदा के एसडीएम राजीव अहलावत, डीएसपी प्रदीप कुमार, डीएसपी मुकेश जाखड़, डीएसपी आर्यन चौधरी, हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण (हुडा) के संपदा अधिकारी विकास ढंाडा, तहसीलदार हवा सिंह पुनिया, एचएसआईआईडीसी  के एक्सईएन जगभूषण व अन्य अधिकारी मौजूद थे।
दुर्गा कालोनीवासियों को दिया एक दिन का समय
एसडीएम निशांत यादव कब्जा हटवाते वक्त जब मार्ग में आने वाली दुर्गा कालोनी में पहुंचे तो कालोनीवासियों ने उनसे गुहार लगाई कि उन्हें स्वयं घर खाली करने के लिए केवलमात्र आज की मोहलत प्रदान कर दें। इस पर एसडीएम ने छोटे-छोटे बच्चों व महिलाओं-पुरुषों के प्रति मानवीय संवेदनाओं के चलते उन्हें एक दिन का समय दे दिया। एसडीएम ने कहा कि कालोनी में करीब 20 घर हैं, जिन्हें एक दिन के भीतर खाली नहीं किया गया तो जिला प्रशासन को स्वयं मकान तोडऩे की कार्रवाई करनी पड़ेगी। उन्होंने कहा कि आगामी दिवस दुर्गा कालोनी की भूमि पर कब्जा लिया जाएगा।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *