अम्बाला छावनी बस अड्डे को शीघ्र ही नई लुक दी जा रही है

अम्बाला इंडिया की दहाड़ , ( आदेश त्यागी )  :PH-1     स्वास्थ्य, खेल एवं युवा कार्यक्रम मंत्री अनिल विज के प्रयासों से अम्बाला छावनी बस अड्डे को शीघ्र ही नई लुक दी जा रही है। इस बस अड्डे से अलग-अलग रूटों पर जाने वाली बसों के लिए दो वैकल्पिक रास्ते उपलब्ध होगें और प्रतिदिन बस अड्डे के पूर्व की ओर लगने वाले बसों के जमावड़े से भी यात्रियों और नागरिकों को निजात मिलेगी। यही नही इस नई पहल से राज्य परिवहन के अम्बाला डिपो की आमदन भी बढ़ेगी क्योकि मुख्य मार्ग से सवारी लेकर बस अड्डे में प्रवेश किए बिना सीधे बाहर से ही निकल जाती थी। अब वे बसेें भी बस अड्डे से होकर जाएगी।
स्वास्थ्य मंत्री के मीडिया सलाहाकार डॉ0 अनिल दत्ता ने बताया कि श्री विज के प्रयासों से बस अड्डे के दक्षिण की ओर एक नया रास्ता तैयार किया गया है। इस रास्ते के निर्माण पर 23.5 लाख रूपए की राशि खर्च की गई है। यह रास्ता 48.30 मीटर लम्बाई में राष्ट्रीय राजमार्ग क्षेत्र में तथा 22 मीटर लम्बाई में राज्य परिवहन की भूमि पर तैयार किया गया है। रास्त की चौड़ाई 10 मीटर रखी गई है और आवागमन सुविधा जनक करने के लिए बीच में एक मीटर चौड़ाई का डिवाईडर भी तैयार किया गया है। यह रास्ता बनकर तैयार हो चुका है और शीघ्र ही स्वास्थ्य, खेल एवं युवा कार्यक्रम मंत्री इस रास्ते का लोकार्पण करेगें।
उन्होंने बताया कि यमुनानगर, उत्तर प्रदेश, पौंटा साहब व नारायणगढ़ इत्यादि के लिए चलने वाली बसें बस अड्डे की पूर्व रास्ते से निकलेगी। इसके अलावा दिल्ली, चण्डीगढ़ और पंजाब के विभिन्न रूटों के लिए जाने वाली बसें दक्षिण दिशा के रास्ते से बाहर निकलेगी। उल्लेखनीय है कि बस अड्डे पर आवागमन सुविधाजनक न होने के कारण न केवल कई रूटों की बसें बस अड्डे में प्रवेश ही नहीं कर पाती थी बल्कि यात्रियों के लिए भी दुर्घटना का अंदेशा बना रहता था।
नए रास्ते के साथ ही बनाया गया है प्रवेश और निकासी शुल्क काउंटर
इस कार्य को लोक निर्माण विभाग द्वारा किया जा रहा है जबकि बजट राज्य परिवहन विभाग द्वारा उपलब्ध करवाया गया है। उन्होंने बताया कि नए रास्ते के साथ ही प्रवेश और निकासी शुल्क काउंटर का भी निर्माण किया गया है। लोक निर्माण विभाग के कार्यकारी अभियंता डी.डी. कम्बोज ने बताया कि इस काउटंर पर अन्य प्रदेशों व राज्यों परिवहनों की बसों से बस अड्डे में प्रवेश और निकासी का शुल्क वसूलने का प्रावधान होगा। उन्होंने बताया कि अब से पहले इस तरह का काउंटर केवल पूर्व दिशा पर जाने वाले रास्ते पर ही उपलब्ध था।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *