सिरसा लोकसभा क्षेत्र के सांसद सरदार चरणजीत सिंह रोड़ी ने लघु सचिवालय के बैठक कक्ष

फतेहाबाद इंडिया की दहाड़ ब्यूरो ,   28 DIPRO Ftb Photo 06 सिरसा लोकसभा क्षेत्र के सांसद सरदार चरणजीत सिंह रोड़ी ने लघु सचिवालय के बैठक कक्ष में जिला स्तरीय मैनवल सैक्वेंजिंग सतर्कता कमेटी और जिला सलाहकार समिति की बैठक लेकर अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए। इस बैठक में उपायुक्त एनके सोलंकी, अतिरिक्त उपायुक्त डॉ. जेके आभीर, एलडीएम सीता राम सोनी, जिला कल्याण अधिकारी बलवान सिंह, नगर पालिका रतिया चेयरमैन श्रीमति बलविंद्र कौर, सरपंच देसराज बूटा सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी और समिति सदस्य मौजूद थे।
सांसद रोड़ी ने कहा कि गरीब परिवारों के उत्थान के लिए सरकार ने विभिन्न योजनाएं लागू की है और अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति तथा अत्याचार निवारण अधिनियम भी लागू किया है, जिसके तहत पीडि़त परिवारों की आर्थिक सहायता की जाती है। इन योजनाओं का लाभ गरीबों को मिले, इसके लिए अधिकारी-कर्मचारी सही तालमेल बनाकर कार्य करें। सांसद ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे गरीबों की समस्याओं का समाधान प्राथमिकता के आधार पर करें। उन्होंने कहा कि गरीब परिवारों को दी जाने वाली सुविधाएं उन तक पहुंचाना तथा उन्हें योजनाओं के बारे में जानकारी देना अधिकारी का फर्ज बनता है। उन्होंने जिला कल्याण अधिकारी को निर्देश दिए कि वे समिति के सदस्यों के साथ एक बैठक अलग से भी आयोजित करवाए और उन्हें उनके अधिकारों और लोगों को जागरूकता बारे समझाएं।
इस अवसर पर कल्याण अधिकारी बलवान सिंह ने कहा कि अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति तथा गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले परिवारों की सुरक्षा तथा उनके उत्थान के लिए योजनाओं के अलावा विशेष कानून भी बनाए गए है। उन्होंने बताया कि अत्याचार निवारण अधिनियम 1989 के तहत छेड़छाड, जातिसूचक, मारपीट, बलात्कार आदि मामलों में पीडि़त व्यक्तियों को सहायता राशि प्रदान करने में किसी प्रकार की कोई देरी नहीं की जाती है। इसके अलावा सांसद ने नगरपरिषद व नगरपालिका अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे सफाई कर्मचारियों को सफाई से जुड़े हुए उपकरण जैसे ऑक्सीजन कीट, गल्बज आदि उपलब्ध करवाएं। उन्होंने पंचायत विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे गांवों में सफाई कर्मियों की संख्या भी बढ़ाए

Leave a Comment