हरियाणा दिवस  में भाग लेने के लिए अब तक 600 से ज्यादा लोगों ने पंजीकरण किया  है।

चण्डीगढ इंडिया की दहाड़ ब्यूरो  हरियाणा सरकार द्वारा गुरुग्राम में 10 और 11 जनवरी को आयोजित किये ने जा रहे प्रवासीयह जानकारी आज हरियाणा के पर्यावरण, उद्योग एवं वाणिज्य मंत्री  विपुल गोयल ने  नई दिल्ली में प्रवासी हरियाणा दिवस को लेकर आयोजित रोड शो में उपस्थित प्रवासी हरियाणवियों को संबोधित करते हुए दी। गोयल ने कहा कि हरियाणा की माटी से संबंध रखने वालों ने बड़ी संख्या में दुनिया व देश के विभिन्न राज्यों में अपनी मेहनत से एक मुकाम हासिल किया है। मुख्यमंत्री  मनोहर लाल के नेतृत्व में इन प्रवासी हरियाणवियों की उपलब्धियों को मान्यता देने और उनकी क्षमताओं का प्रयोग राज्य के विकास में करने के लिए प्रवासी हरियाणा दिवस का राज्य सरकार की ओर से आयोजन किया जा रहा है। राज्य के इतिहास में यह ऐसा पहला आयोजन होगा जिसमें प्रवासी हरियाणवियों को अपनी जड़ों से जुडऩे का अवसर मिलेगा। इस सम्मेलन में ना केवल प्रदेश में विभिन्न क्षेत्रों में निवेश की उपलब्ध संभावनाओं को प्रदर्शित किया जाएगा बल्कि प्रदेश के लोगों का जीवन स्तर सुधारने की दिशा में योगदान के अवसर भी उपलब्ध करवाए जाएंगे।

उद्योग मंत्री ने बताया कि इस कार्यक्रम में दूसरे देशों के राजदूत के तौर पर नियुक्त भारतीय और अन्य सेलिब्रिटी भी भागीदारी करेंगे। कार्यक्रम के बारे में जानकारी देते हुए उन्होंने बताया कि इस दो दिवसीय सम्मेलन में पहले दिन सांस्कृतिक संध्या का आयोजन किया जाएगा तथा दूसरे दिन चार समानांतर सत्र आयोजित किए जाएंगे। जोकि ‘आईटी-आईटीईएस तथा ईएसडीएम’, ‘स्वास्थ्य, शिक्षा और खेल’, ‘मीडिया, मनोरंजन तथा पर्यटन’ और ‘परोपकार’ विषयों पर होंगे। सम्मेलन में उन प्रवासी हरियाणवियों को राज्य सरकार द्वारा हरियाणा गौरव सम्मान से सम्मानित किया जाएगा, जिन्होंने प्रदेश में व्यापार तथा उद्योग, स्वास्थ्य व शिक्षा, सूचना प्रोद्योगिकी, इंजीनियरिंग व सेवा क्षेत्र, कला-संस्कृति, मनोरंजन, पर्यटन तथा समाज सेवा के क्षेत्रों में महत्त्वपूर्ण योगदान दिया  है।
इस अवसर पर उद्योग विभाग के प्रधान सचिव देवेंद्र सिंह, एचएसआईआईडीसी के प्रबंध निदेशक सुधीर राजपाल, उद्योग विभाग के निदेशक अशोक सांगवान ने कार्यक्रम से जुड़े विभिन्न पहलुओं की जानकारी भी दी। जबकि सीआईआई हरियाणा स्टेट काउंसिल के पूर्व अध्यक्ष श्री नीरज मुंजाल, महाराजा अग्रसेन हॉस्पिटल के प्रधान  सुशील गुप्ता, लघु उद्योग भारती के प्रधान दीपक जैन सहित दिल्ली व एनसीआर में हरियाणा से संबंध रखने वाले उद्योगपति व व्यावसायी भी रोड शो के दौरान उपस्थित रहें।

Leave a Comment