हरियाणा में आयुष्मान भारत कार्यक्रम के तहत लगभग 70 लाख लाभार्थियों को स्वास्थ्य सुरक्षा प्रदान करने का लक्ष्य निर्धारित

चण्डीगढ़, हरियाणा में आयुष्मान भारत कार्यक्रम के तहत लगभग 1.51 लाख गरीब व जरूरतमंद परिवारों के 70 लाख लाभार्थियों को स्वास्थ्य सुरक्षा प्रदान करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। 
हरियाणा मेडिकल सर्विसेज कॉरपोरेशन लिमिटेड के महाप्रबंधक डॉ. रवि विमल ने आज यह जानकारी देते हुए बताया कि इस कार्यक्रम के तहत लाभार्थी परिवारजनों के लिए स्वास्थ्य संबंधी पांच लाख रुपये तक की राशि का बीमा करवाया जाएगा ताकि वे सरकार द्वारा अधिसूचित किए गए अस्पतालों में स्वास्थ्य सुरक्षा का लाभ उठा सकें। 
उन्होंने बताया कि 15 जुलाई, 2018 से सरकारी कर्मचारियों को और 15 अगस्त, 2018 से सभी लाभपात्र परिवारजनों को कैशलेस स्वास्थ्य सुरक्षा बीमा योजना का लाभ दिया जाएगा। इसके लिए 700 करोड़ रुपये की राशि संबंधित बीमा कम्पनी को देने का प्रावधान किया गया है। उन्होंने इस कार्यक्रम को घर-घर तक पहुंचाने का आह्वान किया ताकि योग्य परिवार इस कार्यक्रम का लाभ उठाने से वंचित न रहे। उन्होंने बताया कि इस कार्यक्रम को सफल बनाने में ग्रामीण विकास पंचायत विभाग अहम भूमिका निभा रहा है। 
वे सोनीपत में स्वास्थ्य विभाग के वरिष्ठ अधिकारियों की एक बैठक को सम्बोधित कर रहे थे। बैठक में बताया गया कि जिला सोनीपत में इस कार्यक्रम के तहत 40 हजार 421 में से 32 हजार 69 लाभार्थियों को कवर कर लिया गया है और शेष एक सप्ताह के दौरान कवर कर लिए जाएंगे। 

Leave a Comment