आग firstation

अचानक आग लगने से जला ट्रांसफार्मर, लोगों में बना भय का माहौल 

आग बढऩे के कारण बुलाई दमकल गाड़ी, आग पर काबू पाए जाने पर लोगों के साथ विभाग ने ली राहत की सांस 

कलायत,
                     श्रीकपिल मुनि रोड पर रखे बिजली विभाग के ट्रांसफार्मर में बाद दोपहर अचानक आग लगने से वहां अफरा तफरी का माहौल बन गए। आवासीय क्षेत्र पास होने तथा आवागमन का मार्ग होने के चलते लोगों में भय का वातावरण बना हुआ था। आग लगने की सूचना मिलने पर बिजली कर्मचारी मौके पर पहुंचे तथा उन्होंने बिना देरी किए दमकल यंत्र से आग पर काबू पाने का प्रयास तो किया मगर जब उन्हें इसमें सफलता नहीं मिली तो इसकी जानकारी विभागीय अधिकारियों को दी गई।
बिजली विभाग के कार्यालय में जानकारी दिए जाने के साथ ही उपमंडल अभियंता बीबी काला, कनिष्ठ अभियंता बलराज ङ्क्षसह, नफे ङ्क्षसह तथा दूसरे कर्मचारी मौके पर पहुंचे। मौके की नजाकत को ध्यान में रखते बिजली निगम कर्मचारियों द्वारा जहां लोगों को इस आगजनी स्थल से दूर किया जा रहा था वहीं आग लगातार बढ़ती ही जा रही थी। लगातार बढ़ रही आग के कारण बिजली निगम कर्मचाररियों के भी हाथ पांव फूले नजर आए।
जब आग अपना उग्र रूप धारण करती जा रही थी तो इसको ध्यान में रखते न केवल पुलिस प्रशासन को सूचित किया गया बल्कि आग बुझाने के लिए दमकल विभाग की गाड़ी को भी बुलाया गया। दमकल विभाग की गाड़ी जब मौके पर पहुंची तथा उसने अविलंब आग पर काबू पाने का कार्य किया तो उसके पश्चात ही आसपास के घरों के लोगों ने जहां चैन की सांस ली वहीं विभागीय अधिकारियों व कर्मचारियों ने भी राहत महसूस की।
मौके पर मौजूद कुलदीप कुमार, काला शर्मा, रोहताश, बृजलाल आदि ने बताया कि जिस प्रकार ट्रांसफार्मर में लगी आग बढ़ती ही जा रही थी उससे लोगों में भय की स्थिति बनी हुई थी। आग लगने की जानकारी बिजली विभाग के कर्मचारियों को दी गई जिसके साथ ही कर्मचारी तो पहुंच गए थे मगर उनके आग बुझाने के प्रयास सफल नहीं हो पाए। एसडीओ काला व जेई बलराज ङ्क्षसह ने ट्रांसफार्मर में आग लगने के कारणों की जानकारी देते बताया कि एमसीबी में कार्बन आने के चलते तेल लीकेज होना शुरू हो गया। इसके कारण ही 200 केवी के ट्रांसफार्मर में आग लगी है। उन्होंने कहा कि आग लगातार विकराल रूप धारण कर रही थी जिसके चलते ही दमकल विभाग व पुलिस को सूचित किया गया था ताकि दमकल विभाग द्वारा आग पर काबू पाया जा सके और पुलिस लोगों को नियंत्रित कर सके।

 

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *