किसानों को सरकार के निर्धारित मूल्य पर अपनी फसल बेचने का मिलेगा मौका : जोगिन्द्र बिसला

कुरुक्षेत्र ।   जिला बागवानी अधिकारी डा. जोगिन्द्र बिसला ने कहा कि हरियाणा सरकार द्वारा भावांतर भरपाई योजना के तहत किसानों की फसलों को पंजीकरण करने का निर्णय लिया गया है जिसके तहत पंजीकरण करवाने वाले किसानों को सरकार के निर्धारित मूल्य पर अपनी फसल बेचने का मौका मिल सकेगा और किसानों की मंदी के कारण उनकी फसलों का उचित मूल्य मिल सकेगा। वे बुधवार को थानेसर के गांव प्रतापगढ़ में आलू की फसल हेतू विशेष पंजीकरण अभियान के तहत किसानों को सम्बोधित कर रहे थे।

फसल का निर्धारित समय में पंजीकरण करवाना होता है

उन्होंने कहा कि सरकार द्वारा आलू, टमाटर, प्याज, फूलगोभी व बंदगोभी को इस योजना में शामिल किया गया है। इस योजना का लाभ लेने के लिए किसानों को अपनी फसल का निर्धारित समय में पंजीकरण करवाना होता है और जब फसल का दाम मंडी में कम हो तो उसे सरकार निर्धारित मूल्य पर खरीदती है ताकि किसानों को लागत मूल्य मिल सके। उन्होंने कहा कि आलू के लिए 10 अक्तूबर से 30 नवम्बर तक, फूलगोभी 15 नवम्बर से 25 दिसम्बर तक, टमाटर व प्याज का 15 दिसम्बर से 15 फरवरी तक पंजीकरण करवाने का समय निर्धारित किया गया है, कोई भी किसान ऑनलाईन अपना पंजीकरण करवा सकता है। यदि किसी किसान को पंजीकरण करवाने में दिक्कत आती है तो वह बागवानी के कार्यालय में आकर इसकी जानकारी प्राप्त कर सकता है।

हरियाणा सरकार द्वारा किसानों के हितों के लिए अनेक योजनाएं चलाई जा रही

बागवानी अधिकारी बताया कि हरियाणा सरकार द्वारा किसानों के हितों के लिए अनेक योजनाएं चलाई जा रही हैं जिन पर सरकार अनुदान भी दे रही है। उन्होंने बताया कि यदि कोई किसान कोल्ड स्टोर लगाना चाहता है तो उसके लिए सरकार द्वारा 1 करोड़ 40 लाख रुपये के ऋण पर 35 प्रतिशत तक सब्सिडी दी जा रही है। इसी प्रकार केला पकाने के 300 मीट्रिक की क्षमता के चैंबर पर 35 प्रतिशत सब्सिडी दी जाती है और ऋण के रूप में सरकार द्वारा 35 हजार रुपये प्रति मीट्रिक चैंबर दिए जाते हैं।

भावांतर भरपाई योजना

उन्होंने बताया कि भावांतर भरपाई योजना के तहत आलू की फसल हेतू किसानों से फार्म भरवाएं जा रहे है। इसी कड़ी में बुधवार को थानेसर के गांव प्रतापगढ़ व सावंला, शाहबाद के गांव नलवी, कलसाना, कलसानी, मुगल माजरा, नगला, कठुवा व हमीदपुर में किसानों से आलू की फसल हेतू पंजीकरण के लिए फार्म भरवाए गए है। उन्होंने कहा कि इस योजना के अंतर्गत आगामी दिनों में भी फार्म भरवाए जाएंगे।

Leave a Comment