मतदान

पंचायत चुनाव के लिए मतदान जारी, ठंड के बावजूद घरों से निकले लोग

गांदरबल और बड़गाम में मतदान शांतिपूर्वक चल रहा है।  ठंड के बावजूद लोग वोट डालने निकल रहे हैं।  राजौरी में महिलाएं भी वोट डालने निकली हैं।


नई दिल्ली,  जम्मू-कश्मीर में पंचायत चुनाव के लिए आज सुबह से वोट डाले जा रहे हैं. ठंड की वजह से मतदान सुबह 8 बजे से शुरू हुआ, जो 2 बजे तक जारी रहेगा. अधिकारियों के मुताबिक आज कश्मीर घाटी के 6 जिलों, लद्दाख के 2 जिलों और जम्मू संभाग के 7 जिलों में मतदान हो रहा है।


मतदान आज लद्दाख के लेह और कारगिल जिलों में भी हो रहा


राज्य में कुल 3,296 मतदान केंद्र हैं, जिनमें से 1,303 घाटी में जबकि 1,993 जम्मू में है. जम्मू में शनिवार को डोडा, रामबान, राजौरी, किश्तवाड़, कठुआ, सांबा और जम्मू जिलों में जबकि घाटी के बारामूला, कुपवाड़ा, बांदीपोरा, गांदरबल, बडगाम और श्रीनगर जिलों में चुनाव हो रहे हैं. मतदान आज लद्दाख के लेह और कारगिल जिलों में भी हो रहा है.

राज्य के मुख्य निर्वाचन अधिकारी (सीईओ) शालीन काबरा ने कहा कि पहले चरण के तहत 420 सरपंच पदों के लिए और 1,845 पंच पदों के लिए 5,585 उम्मीदवार आमने-सामने हैं. उन्होंने कहा कि 85 सरपंचों और 1,676 पंचों को पहले ही निर्विरोध चुन लिया गया है.


समाचार एजेंसी एएनआई के मुताबिक गांदरबल और बड़गाम में मतदान शांतिपूर्वक चल रहा है. ठंड के बावजूद लोग वोट डालने निकल रहे हैं. राजौरी में महिलाएं भी वोट डालने निकली हैं!
बता दें कि अलगाववादियों और आतंकी संगठनों ने पंचायत चुनाव का बहिष्कार किया है. आतंकियों ने मतदान में शामिल होने वाले लोगों को अंजाम भुगतने की धमकी दी है.
राज्य में पंचायत चुनाव नौ चरणों में होंगे. सुरक्षा कारणों की वजह से पंचायत चुनाव को छोटे-छोटे हिस्सों में करवाया जा रहा है. इससे पहले राज्य में 2011 में पंचायत चुनाव कराए गए थे. बता दें कि हाल ही में राज्य में स्थानीय शहरी निकायों के लिए चुनाव हुए हैं. ये चुनाव चार चरण में हुए थे. इनके नतीजे 20 अक्टूबर को घोषित किए गए थे।


Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *