नवोदय विद्यालय

नवोदय विद्यालय : आवेदन करने में नहीं करें देरी, इस तिथि तक कर सकते हैं अप्लाई

देश के प्रतिष्ठित शिक्षण संस्थानों में से एक नवोदय विद्यालय समिति ने कक्षा नौ में प्रवेश के लिए इच्छुक छात्र-छात्राओं से सत्र 2019-20 के लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं। पात्र अभ्यर्थी 30 नवंबर तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। इस परीक्षा के लिए एट्रेंस टेस्ट 2 फरवरी (शनिवार) 2019 को लिया जाएगा। टेस्ट में सफल होने वाले चयनित छात्र-छात्राओं कक्षा में प्रवेश मिल सकेगा।


नवोदय विद्यालय में आठवीं तक पढ़ाई एकदम मुफ्त होती है। नौवीं से बारहवीं कक्षा तक के छात्रों से केवल 600 रुपए प्रति महीना विद्यालय विकास निधि के नाम पर मांगे जाते हैं। गरीब, एससी, एसटी और गर्ल स्टूडेंट से कोई फीस नहीं ली जाती। जिनके माता-पिता सरकारी सेवा हैं, उनसे हर महीने 1500 रुपए लिए जाते हैं। परीक्षा में चयन के बाद सफल अभ्यर्थियों को सूचना दे दी जाती है। गौरतलब है कि देश के 28 राज्यों और 7 केंद्र शासित प्रदेशों में 600 से ज्यादा जवाहर नवोदय विद्यालय संचालित किए जा रहे हैं।


जरूरी तारीखें


-फार्म भरने की अंतिम तिथि : 30० नवंबर, 2018

-एंट्रेस एग्जाम संभावित तिथि : 02 फरवरी, 2019

-परीक्षा का समय ढाई घंटा है निर्धारित। तय समय में 100 सवालों के देने होंगे जवाब।

-देश भर की 21 भाषाओं में किया जा सकता है आवेदन।


क्या है योग्यता


परीक्षा में केवल वही छात्र आवेदन कर सकते हैं, जो 2018-19 में किसी सरकारी स्कूल या सरकार से मान्यता प्राप्त स्कूल में आठवीं कक्षा में पढ़ाई कर रहे हैं और उनके इलाके में नवोदय स्कूल है। वैसे अधिकतर जिला मुख्यालयों पर नवोदय विद्यालय होता है। एडमिशन टेस्ट में बैठने वाले बच्चों की 2018-19 सत्र में आठवीं कक्षा सरकारी स्कूल या सरकार से मान्यता प्राप्त स्कूल में पास होनी चाहिए। नौवीं क्लास में एडमिशन पाने के लिए स्टूडेंट की उम्र 1.5.2003 से 30.4.2007 के बीच होनी चाहिए। उम्र की सीमा एससी, एसटी, ओबीसी सभी के लिए एक सी होगी। सीटों में आरक्षण की व्यवस्था भारत की विधि के नियमों के अनुसार होगी। आवेदन करने से पहले निर्देशों को ठीक से पढ़ लें।


परीक्षा पैटर्न


चयन के लिए आयोजित परीक्षा में आठवीं कक्षा के स्तर की गणित, सामान्य विज्ञान, अंग्रेजी और हिंदी विषय से 100 प्रश्न पूछे जाएंगे। अंग्रेजी में 15, हिंदी में 15, गणित में 35 और विज्ञान में 35 प्रश्न पूछे जाएंगे। एंट्रेस टेस्ट ढाई घंटे का होगा। दिव्यांग छात्रों के लिए 30 मिनट अतिरिक्त दी जाएगी। ऑब्जेटिक पेपर्स में प्रत्येक प्रश्न का एक अंक निश्चित किया गया है।


कैसा होगा सिलेबस


परीक्षा में अंग्रेजी में अनसीन पैसेज, वर्ड एंड सेंटेंस, स्ट्रक्चर स्पैलिंग, एक्टिव पैसिव, डिग्रीज, मॉडल, आएंगी जबकि हिंदी में वर्ण विचार, पर्याय, विलोम, पद भेद, लोकोक्ति को शामिल किया गया है, जबकि सामान्य विज्ञान में भोजन, सजीव-निर्जीव चीजें, पुनर्उत्पादन, प्रकाश, शक्ति आदि विषयों से जुड़े आब्जेक्टिव प्रश्न पूछे जाते हैं।


कैसे करें आवेदन


नौवीं कक्षा में एडमिशन के लिए समिति की वेबसाइट www.navodaya.gov.in पर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। सभी वर्ग के अभ्यर्थी निशुल्क आवेदन कर सकते हैं। देश भर की 21 भाषाओं में आवेदन किया जा सकता है। प्रवेश पाने के इच्छुक विद्यार्थी की आयु प्रवेश के उस वर्ष की मई की एक तारीख को जिस वर्ष के लिए चयन परीक्षा आयोजित की जा रही है 13 से 16 वर्ष के बीच होनी चाहिए। यह शर्त अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति के उम्मीदवारों सहित सभी वर्गों के उम्मीदवारों पर लागू होगी। परीक्षा के लिए आवेदन किसी भी ई-मित्र या कम्प्यूटर सेंटर से बेहद सरल प्रोसेस के साथ किया जा सकता है।


 

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *