बिजली बिल

बिजली बिल ब्याज माफी योजना का लाभ उठाएं ग्रामीण : उत्तम सिंह

दक्षिणी हरियाणा बिजली निगम ओर से 31 दिसंबर अंतिम तिथि घोषित


कोसली, दक्षिणी हरियाणा बिजली वितरण निगम की ओर से उपभोक्ताओं के लिए चलाई जा रही बिजली बिल ब्याज माफी योजना का लाभ 31 दिसंबर तक उपभोक्ता उठा सकते हैं। एसडीएम उत्तम सिंह ने यह जानकारी देते हुए बताया कि सरकार द्वारा उपभोक्ताओं को राहत प्रदान करने के उददेश्य से बिजली बिल ब्याज माफी योजना का आगाज किया गया है। इसके अलावा सरकार द्वारा बिजली के दामों में आधे से ज्यादा कमी करके उपभोक्ताओं को राहत प्रदान की गई है। उन्होंने बताया कि इस योजना का कोसली क्षेत्र में बिजली उपभोक्ता पूरा लाभ उठा
रहे हैं।


उपमंडल अधिकारी (ना.)उत्तम सिंह ने योजना की समीक्षा करते हुए कहा कि ऐसे उपभोक्ता जो 30 जून 2018 से पूर्व डिफाल्टर हैं तथा जिनका लोड 5 किलोवाट तक है,ग्रामीण उपभोक्तता ब्याज हटवाकर अपनी मूल राशि एक मुश्त या छह आसान किश्तों में जमा करा
सकते हैं।


पिछले माह से बिजली रेटों में कटौती की जा रही है


इसके अलावा ऐसे बीपीएल उपभोक्ता जिनका 30 जून से पहले का 12 महीने का बिल व उसके बाद का जो भी बिल बकाया है,जमा कराकर बाकी राशि माफ करा सकते हैं। इतना ही नहीं जिन उपभोक्ताओं के 30 जून 2018 से पूर्व बिजली के केस बने हुए हैं या कोर्ट केस चल रहे हैं,ऐेसे बिजली उपभोक्ता भी 50 प्रतिशत एसेेस व कंपाऊडिंग राशि पूरी जमाकराकर  अपना केस सुलझा सकते हैं।


एसडीएम उत्तम ङ्क्षसह ने कहा कि जो उपभोक्ता लगातार बिजली बिल भर रहे हैं,उनके लिए पिछले माह से बिजली रेटों में कटौती की जा रही है,इसके लिए उपभोक्ता डिफाल्टर नहीं होना चाहिए। बिजली उपभोक्ता को अपना केवाईसी फार्म जमा कराना होगा। वहीं उपभोक्ता का मीटर घर से बाहर होना जरूरी है।


दूसरी ओर एसडीओ मुकेश कुमार हुडडा ने बताया कि बिजली बिल ब्याज माफी योजना का लाभ के तहत अब तक कोसली सबडिवीजन में चार सो से ज्यादा उपभोक्ताओं ने योजना का लाभ उठाया है। बिजली उपभोक्ताओं ने योजना का लाभ उठाते हुए 21 लाख 79 हजार 939 रुपए की राशि निगम को अदा की है। एसडीओ मुकेश हुडडा ने पंचायतीराज संस्थाओं के प्रतिनिधियों,पंच व सरपंचों का आहवान किया कि वे अपने -अपने गांवों में उपभोक्ताओं को नियमित रूप से बिजली बिल भरने के साथ-साथ ही निगम की ओर से चलाई जा रही योजनाओं का लाभ लेने के लिए प्रोत्साहित करें,ताकि उपभोक्ता बिजली विभाग की ओर से जनहित में जारी योजना का लाभ उठा सकें।


Leave a Comment