पंचायत चुनावों के वोट

जम्मू-कश्मीर में कड़ी अभूतपूर्व सुरक्षा के बीच पंचायत चुनावों के पांचवें चरण के लिए आज वोट

जम्मू-कश्मीर में कड़ी अभूतपूर्व सुरक्षा के बीच पंचायत चुनावों के पांचवें चरण के लिए आज वोट डाले जा रहे हैं। एक आधिकारिक प्रवक्ता ने बताया कि आज 2,512 मतदान केंद्र पर वोट डाले जा रहे हैं, जिसमें कश्मीर क्षेत्र में 769 तथा जम्मू क्षेत्र में 1743 मतदान केंद्र हैं। उन्होंने बताया कि सुबह आठ बजे से अपराह्न दो बजे तक होने वाले मतदान में किसी तरह का बदलाव नहीं किया गया है।


 ठंड के बावजूद लोग मतदान केंद्रों पर पहुंचे


उन्होंने बताया कि सुबह में सुस्त गति से शुरू हुए मतदान ने दिन चढ़ने के साथ गति पकड़ ली है। कुछ क्षेत्र में स्थितियां बिल्कुल अलग थीं। ठंड के बावजूद लोग मतदान केंद्रों पर पहुंचे और अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया। राज्य के मुख्य निर्वाचन अधिकारी शालिन काबरा ने बताया कि 848 मतदान केंद्रों को अतिसंवेदनशील घोषित किया गया है, जिसमें कश्मीर क्षेत्र के 755 मतदान केंद्र तथा जम्मू क्षेत्र के 93 मतदान केंद्र शामिल हैं।


आधिकारि ने बताया कि पांचवें चरण में सरपंच की 309 सीटों तथा पंच की 1534 सीटों के लिए होने वाले चुनाव में 4763 उम्मीदवार अपना किस्मत आजमा रहे हैं, जबकि पांचवें चरण में 188 सरपंच तथा 1046 पंच निर्विरोझ निर्वाचित हुए हैं। उन्होंने बताया कि पांचवें चरण में 4,04,283 मतदाता सरपंच निर्वाचन क्षेत्रों में मतदान करेंगे जबकि 270295 मतदाता पंच निर्वाचन क्षेत्रों में अपने मताधिकार का इस्तेमाल करेंगे।


आधिकारिक प्रवक्ता ने कहा, “मतदाताओं को उनके मतदान केंद्रों के बारे में जानकारी देने के लिए फोटो पहचान पत्र वितरित कर दिए गए है।” श्री काबरा ने बताया कि पंचायत चुनावों के लिए 17 नवंबर को हुए मतदान में 74.1 प्रतिशत मतदान हुआ था, जिसमें कश्मीर क्षेत्र में 64.5 तथा कश्मीर क्षेत्र में 79.4 प्रतिशत मतदान हुआ था।


 

Leave a Comment