उपायुक्त डॉ जेके बैठक

सोशल मीडिया पर आने वाली शिकायतों पर तुरंत एक्शन लें अधिकारी : उपायुक्त डॉ जेके आभीर

सोशल मीडिया पर प्राप्त शिकायतों का निपटान शीघ्रता से


उपायुक्त डॉ जेके आभीर ने मंगलवार को लघु सचिवालय स्थित बैठक कक्ष में सीएम विंडो, सोशल मीडिया, हरपथ आदि महत्वाकांक्षी योजनाओं से संबंधी आयोजित समीक्षा बैठक में अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए कि वे ओवर ड्यू हो चुकी सीएम विंडो तथा सोशल मीडिया पर प्राप्त शिकायतों का निपटान शीघ्रता से संबंधित विभाग के अधिकारी करना सुनिश्चित करे और उसकी रिपोर्ट सीटीएम व उपायुक्त कार्यालय में भिजवान सुनिश्चित करें।

उपायुक्त ने कहा कि वे सीएम विंडो, सोशल मीडिया पर आने वाली शिकायतों एवं समस्याओं पर तुरंत एक्शन लें। उन्होंने कहा कि संबंधित  विभाग आपसी तालमेल बनाए और आने वाली शिकायतों का जल्द से जल्द निपटान करे। उन्होंने कहा कि सीएम विंडो व सोशल मीडिया से संबंधित मिलने वाली शिकायतों के निपटान में किसी भी तरह की लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी। उन्होंने कहा कि टाल-मटोल का रवैया छोडक़र इन शिकायतों का समाधान निर्धारित समय सीमा के भीतर किया जाए। जनता को समयबद्ध तरीके से सेवाएं देने के लिए अधिकारी तत्परता से कार्य करे।

गड्डा मुक्त करने की दिशा में हरपथ एप शुरू


उपायुक्त ने कहा कि प्रदेश की मुख्य मार्गों व सडक़ों के गड्डा मुक्त करने की दिशा में हरपथ एप शुरू की गई है। प्रदेश की सभी सडक़ों को गड्डा मुक्त करने का लक्ष्य दिसंबर 2018 रखा गया है। इसलिए अधिकारी जिला में भी इस एप पर आई शिकायत पर त्वरित कार्यवाही करें और उसकी रिपोर्ट भिजवाना सुनिश्चित करे ताकि शिकायतों का निपटान की रिपोर्ट सरकार को भिजवाई जा सके। उन्होंने कहा कि हरपथ मोबाइल एप पर आने वाली शिकायतों पर तुरंत एक्शन लें और आई शिकायत पर त्वरित कार्यवाही करें।


उन्होंने कहा कि हर अधिकारी को हर काम आना चाहिए और सहयोगी अधिकारियों/कर्मचारियों को भी सेवाओं व योजनाओं का लाभ देने बारे निर्देश दें कि वे अपने कार्यो में ढिलाई ना करें। उन्होंने कहा कि अपने कार्यालय की कार्य प्रणाली में बेहतर सुधार करे। उन्होंने कहा कि बदलते समय के साथ-साथ सभी सेवाएं ऑनलाइन हो रही हैं और सेवा के अधिकार अधिनियम के तहत अब समय पर कार्य करना अधिकारियों के लिए बहुत जरूरी है, जो अधिकारी समय पर अपना काम नहीं करेगा तो उनके प्रशासन व सरकार द्वारा उचित कानूनी कार्रवाही की जाएगी।

शिकायतों के निवारण बारे में विस्तार से तौर तरीके एवं टिप्स


बैठक में नगराधीश राहुल मित्तल, सीएमजीजीए प्रिंयका कंडोला ने संयुक्त रूप से बताया कि सरकार चाहती है कि शिकायतों का निवारण निर्धारित अवधि में ही कर लिया जाए। इसलिए दिए गए तय समय में इसका निपटान किया जाए। उन्होंने सीएम विंडो, हरपथ, स्वच्छता एप तथा सोशल मीडिया पर प्राप्त शिकायतों के निवारण बारे में विस्तार से तौर तरीके एवं टिप्स बताए। उन्होंने कहा कि इनसे संबंधित जो भी मामले एवं शिकायतों के निवारण बारे कोई भी दिक्कत आए तो वे सीटीएम व उनसे संपर्क कर सकते हैं। सीएमजीजीए ने अधिकारियों व कर्मचारियों से कहा कि वे शिकायतों के निवारण में देरी न करे। उन्होंने बताया कि अब तक जिला में सीएम विंडो पर 4992 शिकायतें प्राप्त हुई जिनमें से 4602 शिकायतों का निपटान विभिन्न विभागों के अधिकारियों द्वारा किया गया है तथा शेष बची समस्याओं का निवारण शीघ्रता से करें

इस अवसर पर अतिरिक्त उपायुक्त सतबीर सिंह जांगु, रतिया के एसडीएम देवीलाल सिहाग, सीईओ डॉ जयवीर यादव, डीडीपीओ अनुभव मेहता, उपायुक्त कार्यालय के स्टेनो सरिता सहित विभिन्न विभागों के कार्यकारी अभियंता, नगरपरिषद् व नगरपालिका, कृषि, वन विभाग, बिजली विभाग के अधिकारी व कर्मचारी उपस्थित रहे।


Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *