गांधी-जायद डिजिटल संग्रहालय

अबू धाबी में हुआ महात्मा गांधी-जायद डिजिटल संग्रहालय का उद्घाटन

विदेश मंत्री सुषमा स्वराज और संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) में उनके समकक्ष अब्दुल्ला बिन जायद अल नाहयान के साथ मंगलवार को संयुक्त रूप से गांधी-जायद डिजिटल संग्रहालय का उद्घाटन किया। इस डिजिटल संग्रहालय में आधुनिक यूएई के संस्थापक शेख जायद और राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के जीवन, कार्यों तथा उनके विचारों को प्रदर्शित किया जाएगा।


यह डिजिटल संग्रहालय शांति, सहिष्णुता और स्थायित्व को बढ़ावा देगा। यह दोनों देशों द्वारा मनायी जा रही महात्मा गांधी की 150 वीं जयंती तथा शेख जायद के जन्म के शताब्दी समारोहों का हिस्सा है। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने ट्वीट कर कहा कि सुषमा स्वराज और अब्दुल्ला बिन जायद अल नाहयान ने संयुक्त रूप से गांधी-जायद डिजिटल संग्रहालय का उद्घाटन किया।

इस संग्रहालय में दोनों मशहूर नेताओं की दुर्लभ तस्वीरें, वीडियो और उनके जीवन, कार्य तथा सिद्धांतों को परिलक्षित करने वाली विभिन्न वस्तुओं को प्रदर्शित किया जाएगा। इस संग्रहालय के बारे में जुलाई में नयी दिल्ली में घोषणा की गयी थी। सुषमा स्‍वराज सोमवार को यहां दो-दिवसीय यात्रा पर पहुंची थीं। उन्होंने यहां 12वें भारत-यूएई संयुक्त आयोग बैठक की अब्दुल्ला बिन जायद के साथ सह-अध्यक्षता की।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *