बड़ी उपलब्धि झज्जर बना प्रदेश का प्रथम सक्षम जिला: उपायुक्त 

 झज्जर जिला सबसे पहले सक्षम घोषित


झज्जर, झज्जर जिला को शिक्षा की गुणवता सुधार कार्यक्रम में बड़ी उपलिब्ध प्राप्त हुई है। मुख्यमंत्री कार्यालय की ओर से शुरू किए गए सक्षम हरियाणा कार्यक्रम के तहत प्रदेश में झज्जर जिला सबसे पहले सक्षम घोषित किया गया है। उपायुक्त सोनल गोयल ने लघु सचिवालय में आयोजित बैठक में इस बड़ी उपलब्धि के लिए जिला प्रशासन के अधिकारियों एडीसी, जिला के सभी  एसडीएम, शिक्षा विभाग,डाइट, एसएसए सहित संबंधित विभागों, छात्रों व अभिभावकों को बधाई दी। डीसी ने कहा कि यह सफलता हमारे लिए मुकाम नहीं, बल्कि राजकीय स्कूलों में शिक्षा की गुणवता सुधार की एक नई शुरूआत है।


उन्होंने कहा कि प्रदेश के माननीय मुख्यमंत्री मनोहर लाल जी का राजकीय स्कूलों की शिक्षा की गुणवता सुधार पर विशेष फोकस रहा है।  मुख्यमंत्री कार्यालय और प्रोजेक्ट डायरेक्टर सीएमजीजीए डॉ राकेश गुप्ता के निरंतर मार्गदर्शन व सहयोग की बदौलत झज्जर जिला को यह बड़ी सफलता मिली है।

अब तक 26 खंड सक्षम घोषित


उपायुक्त श्रीमती गोयल ने कहा कि मुख्यमंत्री कार्यालय से सक्षम के रूप में राज्यव्यापी अभियान शुरू किया गया है। जिसके तहत प्रदेश भर में अब तक 26 खंड सक्षम घोषित हुए हैं, इनमें झज्जर के सभी पांचों खंड शामिल हैं। पिछले वर्ष दिसंबर में मातनहेल ब्लॉक प्रदेश का सबसे पहले सक्षम ब्लाक घोषित हुआ था। इस उपरांत बेरी,साल्हावास, बहादुरगढ़ और अब झज्जर खंड सक्षम घोषित होते हुए पूरा जिला सक्षम घोषित हो गया है।


प्रदेश भर में  सबसे पहले मातनहेल ब्लॉक सक्षम घोषित हुआ था और अब जिलों में झज्जर जिला सबसे पहले सक्षम घोषित हुआ है। उपायुक्त ने कहा कि हरियाणा सक्षम कार्यक्रम के तहत जिला सक्षम घोषित होने उपरांत अब जिला की पूरी टीम ने जिला को सक्षम प्लस बनाने का लक्ष्य रखा है। प्रथम चरण में मातनहेल व बेरी ब्लॉक को सक्षम प्लस कार्यक्रम के लिए चयनित किया है। इन दोनों खंडों में सक्षम प्लस कार्यक्र म को सफल बनाने के लिए योजनाबद्घ से तरीके कार्य शुरू हो चुका है।


Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *