मोदी

महाराष्ट्र में 41 हजार करोड़ रुपये की आवासीय एवं इंफ्रास्ट्रक्चर से जुड़ी परियोजनाओं का शुभारंभ करेंगे मोदी

प्रधानमंत्री मोदी महाराष्ट्र में करीब 41 हजार करोड़ रुपये की आवासीय एवं इंफ्रास्ट्रक्चर से जुड़ी परियोजनाओं का शुभारंभ करेंगे। सुबह मुंबई पहुंचते ही प्रधानमंत्री सबसे पहले एक टीवी चैनल के कार्यक्रम में पहुंचेंगे। इसके बाद राजभवन में एक किताब ‘टाइमलेस लक्ष्मण’ का विमोचन करेंगे। प्रधानमंत्री ठाणे जिले में ठाणे – भिवंडी – कल्याण मेट्रो रेलमार्ग-5 और दहीसर-मीरा भयंदर मेट्रो रेलमार्ग-9 का शिलान्यास करेंगे। इसके अलावा मोदी नवी मुंबई शहरी नियोजन प्राधिकरण और महाराष्ट्र औद्योगिक विकास निगम की आवासीय योजना का भी शुभारंभ करेंगे।


प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत 18 हजार करोड़ रुपये की लागत से 89,771 किफायती आवासों का निर्माण किया जाना है। इसके बाद मोदी पुणे जाएंगे। वह वहां हिंजेवाड़ी और शिवाजीनगर के बीच प्रस्तावित तीसरी मेट्रो लाइन का शिलान्यास करेंगे। इस योजना का क्रियान्वयन पुणे महा नगरपालिका एवं क्षेत्रीय विकास प्राधिकरण नई मेट्रो नीति के तहत सार्वजनिक एवं निजी भागीदारी से कर रहा है। प्रधानमंत्री मंगलवार रात को ही पुणे से दिल्ली वापस लौट जाएंगे।


बता दें कि मुंबई महानगर प्रदेश में मीरा-भयंदर एकमात्र महानगरपालिका है जहां भाजपा की सत्ता है। परिसर में आठ लाख 15 हजार से अधिक लोग रहते हैं। इस क्षेत्र के अधिकांश नागरिक नौकरी के लिए मुंबई आते हैं। यात्रियों की संख्या की तुलना में लोकल ट्रेन की पर्याप्त सुविधा नहीं होने से लोगों का सफर मुश्किलों भरा होता है। इन दोनों परियोजनाओं का निर्माण मुंबई महानगर प्रदेश विकास प्राधिकरण करेगा।


 

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *