दुर्घटनाओं से बचने के लिए चालकों को आईजी ने दी हिदायतें

करनाल, पुलिस महानिरीक्षकयातायात एवं राजमार्ग डॉ. राजश्री सिंह ने बदलते मौसम में बढ़ती हुई धुंध को देखते हुए सभी वाहन चालकों को हिदायत जारी करते हुए कहा कि वे नियंत्रित रफ्तार में गाड़ी चलाएं और सडक़ पर बनी सफेद पट्टी को देखकर अपनी लेन में चलें और यातायात के नियमों का पालन करें ताकि दुर्घटनाओं को रोका जा सके।
पुलिस महानिरीक्षक डॉ. राजश्री सिंह ने शनिवार को बदलते मौसम को देखते हुए वाहन चालकों को गाड़ी चलाते हुए यातायात के नियमों का पालन करने के लिए अधिकारियों को दिशा-निर्देश के बाद जारी ब्यान में बताया कि सडक़ सुरक्षा संगठन के कार्यकर्ता यातायात पुलिस के साथ मिलकर यातायात प्रबंधन में सहयोग करेंगे। उन्होंने कहा कि सभी शिक्षण संस्थानों को पुलिस अधिकारियों के समूह द्वारा पुलिस कैडेट कोर की स्थापना के लिए प्रेरित किया जा रहा है। पुलिस कैडेट कोर के विद्यार्थी यातायात नियमों की सिर्फ पालना ही नहीं करेंगे बल्कि अपने विद्यालय के आस-पास के चौराहों को दुर्घटना कम करने के लिए समाज को जागृत करेंगे।
आईजी ने बताया कि प्रदेश के सभी जिलों में सडक़ सुरक्षा संगठन से करीब 2600 कार्यकर्ताओं को जोड़ा गया है। इसी प्रकार पुलिस कैडेट कोर से भी हजारों विद्यार्थियों को सामुदायिक पुलिसिंग अभियान के तहत जोड़ा जा रहा है। इस दिशा में पिछले कईं वर्षों सडक़ सुरक्षा प्रश्नोत्तरी के माध्यम से राज्य स्तरीय आयोजित किया जा रहा है। इस वर्ष भी प्रतियोगिता में हजारों विद्यार्थियों ने सक्रिय हिस्सेदारी की है।
सभी जिलों में प्रतियोगिता 26 दिसम्बर तक सम्पन्न हो जाएगी, जनवरी के अंतिम सप्ताह राज्य स्तरीय सडक़ सुरक्षा समारोह आयोजित किया जाएगा जिसमें विजेता प्रतिभागियों को सम्मानित किया जाएगा। डॉ. राजश्री सिंह ने गुरुग्राम और करनाल में क्रमश: सडक़ सुरक्षा संगठन के कार्यकर्ताओं एवं पुलिस अधिकारियों की बैठक आयोजित करके दिशा-निर्देश जारी किए हैं।

Leave a Comment