राष्ट्रीय जनता दल के विधायक बल्लभ यादव को नाबालिग से बलात्कार के मामले में उम्रकैद की सजा सुनाए जाने के बाद, अयोग्य घोषित

बिहार विधानसभा ने राष्ट्रीय जनता दल के विधायक बल्लभ यादव को नाबालिग बच्ची से बलात्कार के मामले में उम्रकैद की सजा सुनाए जाने के बाद अयोग्य घोषित कर दिया। इस संबंध में बुधवार को अधिसूचना जारी की गई। विधानसभा सचिवालय की ओर से जारी अधिसूचना के अनुसार, यादव को 15 दिसंबर से अयोग्य घोषित किया गया है। सांसदों, विधायकों और विधान पार्षदों के खिलाफ लंबित मुकदमों की त्वरित सुनवाई के लिए गठित विशेष अदालत ने 15 दिसंबर को ही यादव को दोषी करार दिया था।

 

अदालत ने यादव को 21 दिसंबर को सजा सुनाई। बलात्कार के दो साल पुराने मामले में चार महिलाओं सहित पांच अन्य लोगों को भी सजा सुनाई गई है। यादव को अयोग्य ठहराए जाने के बाद विधानसभा में राजद के विधायकों की संख्या घटकर 79 रह गई है। हालांकि यादव को फरवरी, 2016 में बलात्कार का आरोप लगने के बाद ही पार्टी से निलंबित कर दिया गया था।

 

यादव नवादा से विधायक थे। हाल के दिनों में अयोग्य घोषित किए जाने वाले वह दूसरे विधायक हैं। इससे पहले डेहरी के विधायक मोहम्मद इलियास हुसैन को भ्रष्टाचार के मामले में सजा होने के बाद अयोग्य घोषित किया गया था।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *