अंबाला छावनी रिंग रोड को मिली मंजूरी, नेशनल हाईवे नंबर-1 को सौंपा गया काम

-भूमि अधिग्रहण की प्रक्रिया जल्द होगी आरंभ, विज ने गडकरी का जताया आभार

जिलेवासियों के लिए खुशखबरी है। सड़क परिवहन व राजमार्ग मंत्रालय ने अंबाला रिंग रोड बनाने की मंजूरी दे दी है। यह काम नेशनल हाईवे नंबर-1 को सौंपा गया है। इसके लिए भूतल परिवहन मंत्रालय ने नेशनल हाईवे अथॉरिटी को पत्र लिखकर निर्देश दिए हैं कि वह भूमि अधिग्रहण की प्रक्रिया शीघ्र आरंभ करे। बता दें कि भूमि अधिग्रहण की आधी कीमत प्रदेश सरकार ने देने का फैसला किया है।

स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने बताया कि यह रिंग रोड भारतमाला फेस-1 परियोजना के तहत बनाया जाएगी। इसमें यह छहमार्गी रोड चंडीगढ़ रोड से पंजोखरा साहिब होते हुए टांगरी नदी को पार करते हुए खुडा के पास से अंबाला छावनी जीटी रोड पर नई अनाज मंडी को मिलेगी। इसके बाद गांव शाहपुर के ऊपर से होते हुए अंबाला-हिसार रोड को जोड़ेगी। विज ने बताया कि इससे अंबाला छावनी में होने वाला ट्रैफिक कम होगा और अलग-अलग दिशाओं में जाने वाले बाइपास से होकर बाहर निकल जाएगा।

उन्होंने बताया कि इसके लिए उन्होंने सड़क परिवहन व राजमार्गी केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी से मिलकर आग्रह किया था। उन्होंने गडकरी से अनुरोध किया था कि यह परियोजना पूरी होने से न केवल जिले के विकास को तेजी मिलेगी, बल्कि भारी वाहनों के कारण प्रतिदिन अंबाला छावनी और शहर में पेश आने वाली यातायात समस्या से भी स्थाई निजात मिल पाएगी। उन्होंने बताया कि इससे पहले भी उन्होंने अंबाला छावनी-साहा रोड को नेशनल हाईवे घोषित करवाया और इसके विस्तारीकरण के लिए सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय द्वारा इसके टेंडर लगा दिए गए हैं, जोकि 14 फरवरी 2019 को खोले जाएंगे। इसके लिए अनिल विज ने नितिन गडकरी का आभार जताया।

Leave a Comment