जिला पुलिस द्वारा ट्रैफिक चैपाल का आयोजन।

पानीपत अमित जैन

पानीपत पुलिस द्वारा यातायात जागरूकता अभियान के तहत एसडीवीएम (जूनियर विंग) स्कूल के सभागार मे एक विशेष कार्यक्रम “ट्रैफिक चैपाल” का आयोजन कर आमजन को यातायात नियमों की जानकारी बताई तथा उनका पालन करने के लिए शपथ दिलाई।

कार्यक्रम मे मंच संचालन उप पुलिस अधीक्षक मुख्यालय यातायात सतीश कुमार वत्स ने किया।कार्यक्रम मे बतौर मुख्य अतिथि के रूप मे पुलिस अधीक्षक सुमित कुमार पहुचें उन्होने कहा की पुलिस जनता को परेशान करने के लिए वाहनों की चैकिंग नही करती बल्कि आमजन की सुरक्षा के लिए सख्ती की जाती है। जिंदगी अनमोल है लिहाजा सभी लोग यातायात नियमों की पालना करें।

यातायात नियमों का पालन करना प्रत्येक व्यक्ति का दायित्व है। पुलिस चेकिंग से घबराने की जरूरत नही है इसमे पुलिस का सहयोग करे। यदि हम वाहन चलाते समय यातायात के नियमों का पालन करेगें तो निश्चित ही हमे कोई परेशानी नही होगी।

रोड़ ऐक्सीडेंट के अधिकांश हादसे नियमों की अनदेखी से होते है। हम सब ने अपने आप को सड़क पर चलते हुए खुद असुरक्षित बनाया है और यही कारण है कि हम सब सड़क पर चलते वक्त यमराज के साये में रहते हैं। स्वयं भी नियमों का पलान करें व दूसरों को भी इसके लिए प्रेरित करें।

उन्होंने कहा कि आज के अभिभावक अपने 14-14 साल के बच्चों के हाथों में बाईक थमा देते हैं और फिर जब पुलिस विभाग उनके चालान काटता है तो अपने बच्चों की इन हरकतों के लिए लोग फोन तक करते हैं। इन बातों पर जरा सोचकर देखें कि ये कितनी सही हैं और कितनी गलत हैं। ।

उन्होने बताया कि हाल ही मोटर व्हीक्ल एक्ट में संशोधन किया गया जिसमें कई प्रावधान नए जोड़े गए है तथा यातायात नियमों के अवेहलना करने पर लगने वाले जुर्माने में बढ़ोतरी की गई है। संशोधित अधिनियम 01 सितंबर 2019 से पूरे हरियाणा में लागू हो चुका है। नए नियमों तथा नए प्रावधानों के प्रति वाहन चालकों को जागरूक करने की आवश्यकता है।

इसी उद्देश्य से पानीपत पुलिस द्वारा जागरूकता अभियान शुरू किया गया है। 15 सिंतबर के बाद यातायात नियमों की अनदेखी करने वाले वाहन चालकों का चालान किया जाएगा।

वही कार्यक्रम मे बच्चो ने देश मे होने वाली सड़क दुर्घटनाओं के बारे नाटक का मंचन कर लोगो को जागरूक करने का प्रसास किया। नाटक के माध्यम से दिखाया गया की एक व्यक्ति की लापरवाही के चलते कितने परिवारों को दुर्घटना के बाद नुकसान का सामना करना पडता है।

कार्यक्रम मे उप पुलिस अधीक्षक मुख्याल  सतीश कुमार वत्स, उप पुलिस अधीक्षक महिला विरूध अपराध पूजा डाबला, उप पुलिस अधीक्षक विजन्द्र सिंह, उप पुलिस अधीक्षक जय प्रकाश, उप पुलिस अधीक्षक समालख प्रदीप कुमार, एसडीवीए स्कूल के प्रसिडें विजय अग्रवाल, जूनियर विग के चैयरमेन सतीश चन्द्रा, सिनियर विग के चैयरमेन रधुनंदन गुप्ता, वाईस चैयरमेन राजीव गर्ग, सैक्टरी विवेक गुप्ता, प्रेसिडेंट विष्णु गुप्ता, प्रिंसिपल मिनाक्षी श्राफ, डॉ अर्चना गुप्ता व विभिन्न संगठनों के सदस्य, गणमान्य व्यक्ति, जिला के विभिन्न गावों के सरपंच व थाना प्रभारी व चोकी इंचार्ज उपस्थित रहे।

 

Leave a Comment