Challan for not following the rules during Lokdown - Upaayukt Dharmendra Singh

जनता की समस्याओं को उठाना प्रेस का महत्वपूर्ण कर्तव्य: उपायुक्त धर्मेंद्र सिंह

पानीपत, 28 मई।

लघु सचिवालय के कांफ्रेंस हॉल में वीरवार को प्रथम प्रैस कांफ्रेंस का आयोजन किया गया। उपायुक्त धर्मेन्द्र सिंह ने पत्रकारों का परिचय लिया और उनके सभी सवालों का माकुल जवाब दिया।

उपायुक्त धर्मेन्द्र सिंह ने कहा कि प्रैस लोकतंत्र का चौथा स्तम्भ ही नही बल्कि देश को एक शिक्षित व विकसित राष्ट्र बनाने का माध्यम भी है। उन्होंने कहा कि पानीपत एक औद्योगिक और व्यवसायिक शहर है। यहां देश-विदेश के लोगों का आना जाना लगा रहता है। कोरोना जैसी बिमारी के दौरान भी दूसरे प्रदेशों से आए व्यक्तियों के कारण यहां कोरोना के मरीज बढ़े हैं लेकिन स्वास्थ्य विभाग, पुलिस विभाग, आपदा एवं प्रबंधन विभाग और जिला की सभी समाजसेवी संस्थाओं द्वारा दिए गए उल्लेखनीय सहयोग के कारण कोरोना के मरीजों को ठीक करने में सरकार के प्रयास सफल हो पाए हैं।

उन्होंने कहा कि यहां से जो मजदूर बाहर भेजे गए हैं उनकी भी स्वास्थ्य जांच की गई है और जो बाहर से व्यक्ति आए हैं उनका भी मेडिकल किया जा रहा है। इसके अलावा शहर में कहीं भी भीड़ ना  होने पाए इसके लिए भी व्यापक प्रबंध किए गए हैं। दाए-बाए के हिसाब से 50 प्रतिशत दुकानें ही प्रतिदिन खुलती हैं। एक सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि जो लेबर पानीपत आना चाहती है वह नियमानुसार बुकिंग करवाकर रेल के माध्यम से आ सकती है।

उन्होंने कहा कि लोकडाउन के दौरान यदि कोई व्यक्ति नियमों का पालन नही करता अथवा अपने चेहरे पर मास्क लगाए बिना घर से बाहर निकलता है अथवा सार्वजनिक स्थानों पर जाता है तो उसका 500 रूपये का चालान किया जाता है। इसके अलावा यदि कोई भी दुकानदार निर्धारित रेट पर सामान  नही बेचेगा तो उसका भी चालान किया जाएगा।

उपायुक्त ने कहा कि लोकडाउन के दौरान कोई बड़ा समारोह आयोजित नही किया जा सकता इसलिए नागरिकों को भी लोकडाउन को सफल बनाने में ओर अधिक सहयोग देना चाहिए। उन्होंने कहा कि जिला खाद्य एवं पूर्ति विभाग की ओर से जो राशन के कूपन आए थे उन्हें शहरी क्षेत्र में नगर निगम व नगर पालिका और ग्रामीण क्षेत्र में बीडीओज के माध्यम से जरूरतमंद व्यक्तियों को बटवाया गया है।

इसके अलावा शहर को स्वच्छ व सुन्दर बनाने के लिए सभी आवश्यक कदम उठाए गए हैं और डेयरी सिफ्टिंग के लिए भी नगर निगम को निर्देश दिए गए हैं। उन्होंने कहा कि बैंकों के सामने भीड़ इकठ्ठी ना हो इसके लिए बैंक अधिकारियों व पुलिस विभाग को निर्देश दिए जा चुके हैं।

उन्होंने कहा कि जनता की समस्याओं का उठाना प्रैस का महत्वपूर्ण कर्तव्य है। जिला प्रशासन प्रैस को पूरा सम्मान देगा लेकिन प्रैस को भी संवेदनशील मामलों में सम्बंधित विभाग के अधिकारी अथवा जिला प्रशासन के अधिकारियों का वर्जन भी प्रकाशित करना चाहिए।

इसलिए अधिकारी का पक्ष जानकर ही भविष्य में विभागों से सम्बंधित समाचार प्रकाशित किए जाए। उन्होंने कहा कि जिस प्रकार जिला के पत्रकारों ने, सभी विभागों ने, पुलिस विभागों व समाजसेवी संस्थाओं और जिला के नागरिकों ने सहयोग दिया है इसकी वे मुक्त कण्ठ से प्रशंसा करते हैं। इस अवसर पर डीएसपी मुख्यालय सतीश वत्स सहित सभी पत्रकार उपस्थित रहे।

Leave a Comment