युवाओं को बेची जा रही थी प्रतिबंधित विदेशी सिगरेट, पान विक्रेता से 80 पैकेट बरामद

रोहतक- शहर के कुछ दुुकानदार ज्यादा मुनाफा कमाने के चक्कर में युवाओं को विदेशी नशे के आगोश में धकेल रहे हैं। उन्हें महंगे दामों पर प्रतिबंधित सिगरेट एवं निकोटिन उत्पाद बेचे जा रहे हैं। इसमें कई ऐसे उत्पाद है जिनकी युवाओं को लत लग चुकी है। कई ठिकानों पर यह सामान सरेआम उपलब्ध हो रहा है। जिसका खुलासा पुलिस द्वारा अशोका चौक की एक दुुकान की गई रेड के बाद हुआ है। पुलिस ने विदेशी सिगरेट के साथ दुकानदार को गिरफ्तार किया है। सिगरेट निकोटिन जांच के लिए लैब भेजी गई हैं। मामला संज्ञान में आने के बाद एसपी ने जिले में छापेमारी करने के आदेश दिए हैं।

मामले के अनुसार, दुकानदार के पास मिली विदेशी सिगरेट की पड़ताल की गई तो पता चला कि यह सिगरेट शहर के कई होटलों, रेस्टारेंट समेत कई शॉप पर आराम से मिल जाती है। ज्यादातर सिगरेट के विदेशी ब्रांड हैं। युवाओं का इन सिगरेट की लत लगाकर पैकेट के बदले चार सौ से पांच सौ रुपये वसूले जा रहे हैं। इससे दुकानदार को ज्यादा मुनाफा होने की बात भी सामने आई है। जबकि यह सिगरेेट प्रतिबंधित है। इन पर चेतावनी चित्र भी सरकार के नियमों के मुताबिक नहीं दर्शाए गए हैं। इसके अलावा निकोटिन की मात्रा को लेकर भी असमंजस है। मामला संज्ञान में आने के बाद एसपी राहुल शर्मा द्वारा शहर के अलग अलग ठिकानों पर ऐसे उत्पाद बेचने वाले दुकानदारों पर शिकंजा कसने के आदेश दिए गए हैं। इसके बाद पुिलस अिधकारी ने दुकान पर छापेमारी की।

अमेरिका, कोरिया और तुर्की की सिगरेट मिली सिविल लाइन पुलिस को सूचना मिली कि अशोक कुमार निवासी डेयरी मोहल्ला मस्त बनारसी पान शॉप अशोका चौक पर सरकार द्वारा प्रतिबंधित सिगरेट का भंडारण एवं बिक्री करता है। अगर रेड की जाए तो सामान बरामद हो सकता है। पुुलिस टीम दुकान पर पहुंची और अशोक कुमार से तलाशी लेने केे लिए कहा। इस दौरान काउंटर एवं रैक से ऐज लाइट सिगरेट के 28 पैकेट मिले। जिन पर मेड इन कोरिया छपा हुआ मिला। पैकेट से कुल 560 सिगरेट बरामद हुई। मोंड सुपर स्लीम सिगरेट के 10 पैकेट से 200 सिगरेट मिली। डनहिल स्वीच ग्रीन के 10 पैकेट मिले, जिसमें 200 सिगरेट थी। डनहिल स्वीच रेड के 14 पैकेट से 280 सिगरेट मिली। ऐज स्पेशल गोल्ड के 10 पैकेट पर मेड इन कोरिया लिखा मिला। जिसमें 200 सिगरेट मिली। इसके अलावा किंग एडवार्ड के 2 पैकेट से 10 सिगरेट मिली जिस पर मेड इन यूएसए लिखा हुआ मिला। मेड इन कोरिया पाइन के 6 पैकेट से 120 सिगरेट मिली। डनहिल इंटरनेशनल एक पैकेट बंद और पाइन स्लीप एक पैकेट खुला मिला। करीबन 80 पैकेट बरामद हुए हैं।

सूत्रों ने बताया दुकानदार इन सिगरेट को विदेशी बताकर महंगे दामों पर बेच रहा था। चॉकलेट के पैकेट पर प्रतिबंधित लिखा हुआ मिला। इन पैकेट पर कोई भी चेतावनी चित्र वा लिखित चेतावनी नहीं मिली। कुछ पैकेट पर 85 हिस्से पर चेतावनी व चित्र छपे हुए नहीं मिले। पुलिस ने आरोपित पर केस दर्ज कर लिया। जिसके कोर्ट में पेश किया गया, जहां से उसे जमानत मिल गई है। जांच के लिए लैब में भेजा गया पुलिस ने सिगरेट के सैंपल जांच के लिए लैब में भेजे हैं। सिगरेट में मिलने वाली निकोटिन की मात्रा को देखते हुए आगामी कार्रवाई की जाएगी। यह सिगरेट देश में पूरी से प्रतिबंधित हैं। पुलिस अधीक्षक की तरफ से सख्त आदेश जिला पुुलिस अधीक्षक राहुल शर्मा की तरफ से सख्त आदेश हैं कि जिला में कोई भी व्यक्ति प्रतिबंधित नशीले सामान नहीं बेेचेगा। ऐसा करते पाए जाने पर न केवल केस दर्ज किया जाएगा बल्कि सख्त कार्रवाई की जाएगी। जिला भर में यह अभियान जोरशोर से चलाया जाएगा। जिले में गलत काम करने वालों को बख्शा नहीं जाएगा। -गोरखपाल राणा, डीएसपी हेडक्वाटर

Leave a Comment