कृषि विधेयक के विरोध में आज किसानों का भारत बंद ऐलान, कई ट्रेनें भी बंद

देश भर के किसान कृषि अध्यादेशों के विरोध में प्रदर्शन कर रहे हैं। आज किसान संगठनों ने देश बंद का ऐलान किया है। पंजाब में किसानों ने ट्रेन रोकने का फैसला लिया है जिसके चलते सुरक्षा व्यवस्था कड़ी कर दी गई है। इसका ज्यादा असर हरियाणा और पंजाब में देखने को मिल रहा है।
किसानों के आंदोलन के चलते जहां सुरक्षा व्यवस्था कड़ी की गई है, वहीं रेलवे ने भी आंशिक तौर पर हरियाणा पंजाब में ट्रेनों की आवाजाही को रोक दिया है। किसान संगठनों के साथ व्यापारी मंडल भी हड़ताल पर है, जिसके चलते आज मंडियों में भी बंद का ऐलान किया गया है।
हरियाणा में किसान संगठनों ने पूर्ण बंद का ऐलान किया है जिसमें किसानों ने मंडियों, दुकानों को भी बंद करने की अपील की है। शुक्रवार को पूरे प्रदेश में बाजार और मंडियां बंद रहेगी। वहीं किसानों ने मुख्य रास्तों और रेलवे ट्रैक को भी जाम करने की चेतावनी दी है।
आपको बता दें कि केंद्र सरकार ने हाल ही में कृषि सुधारों से जुड़े तीन बिल संसद से पास कराए हैं। ये हैं कृषि उपज व्यापार एवं वाणिज्य (संवर्धन और सरलीकरण) बिल-2020,कृषक (सशक्तीकरण एवं संरक्षण) कीमत आश्वासन समझौता बिल-2020 और कृषि सेवा विधेयक-2020। किसानों को आशंका है कि संसद से पारित बिल के जरिये न्यूनतम समर्थन मूल्य खत्म करने का रास्ता खुल जाएगा और उन्हें बड़े कॉरपोरेट की दया पर रहना पड़ेगा।
कौनसी कौनसी ट्रेन हैं रद्द ?
रद्द हुई ट्रेनों की जानकारी देते हुए रेलवे अधिकारियों ने बताया कि अगले तीन दिन तक आंदोलन के मद्देनजर मुंबई-अमृतसर, न्यू जलपाईगुड़ी-अमृतसर, नांदेड़-अमृतसर, हरिद्वार-अमृतसर, जन शताब्दी एक्सप्रेस, जय नगर एक्सप्रेस, सचखंड एक्सप्रेस, पश्चिम एक्सप्रेस, करम भूमि एक्सप्रेस, गोल्डन टेम्पल एक्सप्रेस सहित 9 पार्सल ट्रेनें शामिल हैं

Leave a Comment