40 हजार में हुई लिंग जांच की डील, दो को पकड़ा

चंडीगढ़- मुख्यमंत्री उडऩदस्ता व स्वास्थ्य विभाग, भिवानी की टीम ने संयुक्त रूप से आज शर्मा नर्सिंग एण्ड मेटरनीटी होम, तोशाम, जिला भिवानी में रेड की। इस नर्सिंग होम में अवैध रूप से भ्रूण लिंग जांच करने की सूचना प्राप्त हुई थी। इस गुप्त सूचना परमुख्यमंत्री उडऩदस्ता, रोहतक द्वारा स्वास्थ्य विभाग भिवानी के डा. सुनील कुमार डिप्टी सी.एम.ओ. भिवानी, डॉ. जितेन्द्र कुमार एस.एम.ओ. तोशाम, डॉ. हेमन्त ग्रोवर, ड्रग्स इंस्पेक्टर, भिवानी तथा डेकॉय ( फर्जी ग्राहक ) महिला के साथ एक संयुक्त टीम गठित करके शर्मा नर्सिंग एण्ड मेटरनीटी होम, तोशाम पर रेड की कार्रवाई की गई। नर्सिंग होम के अन्दर की गई जांच में टीम ने गर्भपात करवाने की प्रतिबंधित गोली (कोंबिपैक ऑफ माइफेप्रिस्टोन एंड मिसोप्रोस्टोल टैबलेट्स) के 2 खाली पैकेट भी बरामद किये।

अल्ट्रा-साउंड का रिकार्ड खंगालने पर सामने आया कि बिना डाक्टर के हस्ताक्षर व फार्म-एफ. की औपचारिकताएं पूरी किए उपरोक्त नर्सिंग एण्ड मेटरनीटी होम में अल्ट्रा-साउंड किया जा रहा है। यह भी सामने आया कि डॉक्टर अल्ट्रा-साउंड टेस्ट करने के दौरान अपनी पहचान छुपाने के लिए अपने एप्रन (डॉक्टर द्वारा कोट, जो कपड़ों के ऊपर पहना जाता है) पर कोई नाम नहीं दर्शा रहे हैं, जोकि पीएनडीटी एक्ट, 1994 के नियमों का उल्लंघन है। प्रवक्ता ने बताया कि टीम द्वारा डेकॉय महिला को उपरोक्त अस्पताल के दलाल द्वारा मांगे गये 40 हजार रूपये देकर भ्रूण लिंग जांच के लिए भेजा गया। अस्पताल के दलाल कृष्ण पुत्र राम भगत निवासी हसान थाना बहल ने मौके पर डेकॉय महिला से 40 हजार रूपये ले लिए तथा अपने एक अन्य साथी बिजेन्द्र सिंह व डेकॉय महिला को अपने साथ शर्मा नर्सिंग एण्ड मेटरनीटी होम, तोशाम में ले जाकर बिना किसी तरह की अल्ट्रा-साउंड टेस्ट की फीस का भुगतान किये अल्ट्रा-साऊण्ड रूम में डा. सोमनाथ मजीठिया से भ्रुण लिंग जांच के लिए अल्ट्रा-साउंड करवाया।
तत्पश्चात् टीम ने कार्रवाई करते हुए दलाल कृष्ण कुमार व उसके साथी बिजेन्द्र सिंह को मौका पर दबोच लिया तथा कृष्ण कुमार के पास से डेकाय महिला द्वारा दिए गए 40 हजार रूपये बरामद कर लिये। रेड के दौरान टीम द्वारा अल्ट्रा-साउंड की मशीन, सीसीटीवी. की डीवीआर, कम्प्यूटर की हार्ड-डिस्क तथा अल्ट्रा-साउंड के रिकार्ड से सम्बन्धित रजिस्टरों को कब्जे में लिया गया है। इस संदर्भ में दलाल कृष्ण कुमार, बिजेन्द्र सिंह, कम्पाउण्डर राजेश कुमार, प्रियंका व डॉ. प्रोमिला नर्सिंग होम संचालिका से पूछताछ करके स्वास्थ्य विभाग भिवानी की टीम तथा स्थानीय थाना तोशाम पुलिस द्वारा आगामी कार्रवाई की जा रही है।

Leave a Comment