आपके खाते में कितनी जमा हो रही है एलपीजी सिलेंडर की सब्सिडी, घर बैठे ऐसे करें पता।

29 नवंबर,2020(इंडिया की दहाड़ ब्यूरो) भारत सरकार 1 वर्ष में प्रत्येक घर के लिए 12 सिलेंडर पर सब्सिडी देती है 12 से ज्यादा सिलेंडर खरीदने के लिए ग्राहकों को बाजार मूल्य देना होता है अब सवाल यह है कि अधिकांश लोगों को यह जानकारी नहीं होती कि उनके खाते में सब्सिडी के कितने पैसे आए हैं यहां आप जान पाएंगे के कैसे घर बैठे ही कैसे पता कर सकते हैं कि आपके खाते में सब्सिडी की रकम जमा हुई है या नहीं

इस तरह जान सकते हैं एलपीजी सब्सिडी की स्थिति

▪️मोबाइल से गैस सिलेंडर की सब्सिडी के बारे में जानने के लिए आपको सबसे पहले mylpg.in पर जाना होगा। इस वेबसाइट में आपको तीनों पेट्रोलियम कंपनियों एचपी, भारत और इंडियन के टाइप दिखेंगे। यहां से आप सिलेंडर की कंपनी पर क्लिक करें।

▪️अब आपके सामने एक नया पेज खुलेगा। मेनू में जाने के बाद अपनी 17 अंकों के एलपीजी आईडी दर्ज करें। अगर ग्राहकों को उनके एलपीजी आईडी पता है तो क्लिक हियर टू नो युवर एलपीजी आईडी पर जाएं।

▪️अब अपना रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर एल पी जी उपभोक्ता आइ डी राज्य का नाम और वितरित की जानकारी दर्ज करें इसके बाद का कैप्चा कोड भरने के बाद प्रोसेस बटन पर क्लिक करें।

▪️प्रोसेस करने के बाद आपके सामने एक नया पेज खुलेगा। जिस पर आपको एलपीजी आईडी दिखाई देगी।

▪️अब पॉप ऐप पर आप के खाते का वितरण दिखेगा यहां आपके बैंक खाते और आधार कार्ड से एलपीजी खाते लिंक होने की जानकारी के साथ ही आपको यह भी पता लगेगा कि आपने सब्सिडी का विकल्प छोड़ दिया है या नहीं।

▪️’पेज के बाई तरफ सिलेंडर बुकिंग हिस्ट्री ऑफ सब्सिडी ट्रांसफर देखे’ पर क्लिक करें इसे क्लिक करके आपको सब्सिडी की राशि भी दिख जाएगी।

Leave a Comment