कल से बदल जाएंगे आपकी जिंदगी से जुड़े यह पांच नियम, जेब पर ऐसे पड़ेगा सीधा असर

30 नवंबर, 2020 (इंडिया की दहाड़ ब्यूरो) कल यानी 1 दिसंबर 2020 से आम आदमी की जिंदगी से जुड़े कईं तरह के नियमों में बदलाव होने वाला है। दिसंबर से एलपीजी सिलेंडर यानी रसोई गैस, रेलवे और बैंक के लेन-देन से जुड़े नियम बदलने वाले हैं। दिसंबर सीरियल टाइम ग्राफ सेटलमेंट के समय में बदलाव होने वाला है। 1 दिसंबर से एलपीजी सिलेंडर के दाम बदलने वाले हैं।
आइए जानते हैं इन नियमों के बारे में…..

1. 24 घंटे मिल सकती है आरटीजीएस सुविधा

दिसंबर से बैंकों के पैसे के लेनदेन से जुड़ा नियम बदल सकता है। आरबीआई ने 24 घंटे के लिए आरटीजीएस सुविधा शुरू करने का ऐलान किया था। अभी यह सुविधा महीने के दूसरे और चौथे शनिवार को छोड़कर हफ्ते के सभी कामकाजी दिनों में सुबह 7:00 बजे से शाम 6:00 बजे तक मिल सकती है। यानी दिसंबर से आरटीजीएस के माध्यम से 24 घंटे मनी ट्रांसफर कर सकेंगे।

2. बदलेंगे रसोई गैस की कीमतें

हर महीने की 1 तारीख को सरकार रसोई गैस यानी एलपीजी सिलेंडरों के दामों में बदलाव करती है। यानी 1 दिसंबर से देशभर में रसोई गैस के दाम बदल जाएंगे बीते महीने कमर्शियल सिलेंडर की कीमतों में बढ़ोतरी की गई थी।

3. अब किस्त नहीं देने पर बीमा पॉलिसी नहीं होगी बंद

कोरोनावायरस संक्रमण की वजह से अधिकतर लोगों की जॉब चली गई। जिसकी वजह से वह बीमा पॉलिसी की किस्त समय पर नहीं भर पा रहे हैं। वहीं कईं बार ऐसा भी होता है कि खर्च ज्यादा आने की वजह से लोग पॉलिसी सही समय पर नहीं भर पाते हैं। ऐसे में उनके पॉलिसी बंद हो जाती है। इसलिए बीमा कंपनियों ने इसमें बदलाव कर दिया है। इसके मुताबिक अब 5 सालों के बाद बीमा धारक प्रिय में मुखी राशि को 50 फ़ीसदी तक घटा सकता है। यानी कि वह आधी किसके साथ ही पॉलिसी जारी रख सकता है।

4. 1 दिसंबर से चलाई जाएंगी नई ट्रेनें

भारतीय रेलवे 1 दिसंबर से कई नई ट्रेनें चलाने जा रहा है। कोरोनावायरस के संकट के बाद से रेलवे लगातार कईं नई स्पेशल ट्रेनें चला रहा है। अब 1 दिसंबर से भी कुछ ट्रेनों का परिचालन शुरू होने जा रहा है। इसमें झेलम एक्सप्रेस और पंजाब मेल दोनों शामिल हैं।

5. पीएनबी से पैसे निकालने का बदलेगा नियम

पंजाब नेशनल बैंक ने1 दिसंबर से 2020 से एटीएम से पैसे निकालने के नियमों में बदलाव कर दिया है। पीएनबी के ग्राहकों को ₹10000 से ज्यादा की निकासी के लिए समय ओटीपी भेजा जाएगा। उस ओटीपी को ग्राहकों को एटीएम मशीन में दर्ज करना होगा। यानी के ग्राहकों को सलाह दी गई है कि वे 1 दिसंबर से अपना मोबाइल नंबर साथ लेकर जाएं। ताकि ओटीपी आने पर उसे एटीएम मशीन में दर्ज कर सके।

Leave a Comment