लघु सचिवालय में मनाया गया अन्तर्राष्ट्रीय महिला दिवस, मुख्यमंत्री मनोहरलाल ने वीडियो कांफ्रेंस के माध्यम से दिया सम्बोधन

पानीपत, 8 मार्च। सोमवार को अन्तर्राष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर स्थानीय लघु सचिवालय के द्वितीय तल के सभागार में आयोजित जिला स्तरीय कार्यक्रम में मेयर अवनीत कौर ने बतौर मुख्यअतिथि भाग लिया और उपस्थित महिलाओं को सम्बोधित भी किया। उपायुक्त धर्मेन्द्र सिंह ने जिला प्रशासन की ओर से मेयर अवनीत कौर का स्वागत किया। इस कार्यक्रम में चण्डीगढ़ से मुख्यमंत्री मनोहरलाल ने भी ऑनलाईन सम्बोधित किया और अन्तर्राष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर शुभकामनाएं भी प्रेषित की।

मेयर अवनीत कौर ने उपस्थित महिलाओं को सम्बोधित करते हुए उन्हें अन्तर्राष्ट्रीय दिवस की बधाई दी और कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने पानीपत जिला से बेटी बचाओ-बेटी पढाओ अभियान की शुरूआत की है। यह हम सबके लिए एक ऐतिहासिक पल था। जब इस अभियान की शुरूआत की गई तब से लेकर अब तक हरियाणा ने लिंगानुपात में कई महत्वपूर्ण उतार चढ़ाव देखे हैं। प्रधानमंत्री के आह्वान के कारण ही आज हरियाणा का लिंगानुपात 922 है। मुख्यमंत्री मनोहरलाल ने इस लिंगानुपात को 950 तक ले जाने की दूरदृष्टि सोच दिखाई है। इस कार्य में हम सबको मिलकर काम करना है।

उन्होंने कहा कि महिला को भगवान ने सृजन करने का वरदान दिया है जिसका जिकर गुरूवाणी में भी किया गया है कि जो राजाओं, महाराजाओं, पीर पैगम्बरों को जन्म देती है वह पूजने योग्य है। हम सबको कंधे से कंधा मिलाकर चलना होगा।

उपायुक्त धर्मेन्द्र सिंह ने कहा कि औरतों की सहभागिता के बगैर कोई भी क्षेत्र अछूता नही है। आज हर क्षेत्र में महिलाएं भागीदार हैं। पारिवारिक जिम्मेदारियों के साथ-साथ खेल, शिक्षा व अन्य क्षेत्रों में बड़े-बड़े ओहदों पर महिलाओं का वरचस्व स्थापित है। महिलाओं ने पूरी क्षमताओं के साथ अपने आप को स्थापित किया है। उन्होंने कहा कि हम सबको महिलाओं का सम्मान करना चाहिए।

नगराधीश रविन्द्र मलिक और मुख्यमंत्री सुशासन सहयोगी अम्बालिका खन्ना ने भी इस अवसर पर अपने अनुभव सांझा किए।  इस मौके पर मुख्यमंत्री मनोहरलाल ने अपने सम्बोधन में प्रदेश के सभी जिलों की महिलाओं का आह्वान करते हुए विभिन्न योजनाओं की शुरूआत की और कहा कि महिलाओं की सुरक्षा हमारी सबसे बड़ी जिम्मेदारी है। प्रदेश सरकार इस कार्य को आगे बढ़ाने के लिए कृत संकल्प है। पूरे विश्व में भारतीय महिलाओं का उल्लेखनीय योगदान है।

ज्ञान, विज्ञान, खेल, प्रशासन व अन्य क्षेत्रों में महिलाओं ने रिकोर्ड स्थापित किया है। महिलाओं के विरूद्ध अपराध में कमी लाने और कुपोषण एवं अनिमिया मुक्त हरियाणा के लिए जन आंदोलन चलाने की जरूरत है। उन्होंने इस मौके पर वटसअप हैल्पलाईन नम्बर 9478913181 और 181 नम्बर की भी शुरूआत की। ऑनलाईन सम्बोधन में महिला एवं बाल विकास राज्य मंत्री कमलेश ढांडा, मुख्य सचिव विजय वर्धन और महिला एवं बाल विकास विभाग के सचिव डॉ0 राकेश गुप्ता ने भी अन्तर्राष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर प्रदेश की महिलाओं को अपनी शुरूकामनाएं प्रेषित की।

मेयर अवनीत कौर और डीसी धर्मेन्द्र सिंह ने अन्तर्राष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर कुमारी हरमन और मुक्केबाज खिलाड़ी विंका के अभिभावकों को भी सम्मानित किया। इस मौके पर एडीसी डॉ0 मनोज कुमार, सीडब्ल्यूसी की चेयरपर्सन पदमा रानी, महिला प्रोटेक्शन एवं बाल विवाह निषेध अधिकारी रजनी गुप्ता, समग्र शिक्षा अभियान की समन्वयक कौशल्या आर्य भी उपस्थित रही।

Leave a Comment