Mon. Aug 19th, 2019

बढ़ रहा हिमालय, ये हैरान कर देने वाली बात होगी, लेकिन ये हकीकत

हिमालय

पानीपत: हिमालय की ऊंचाई लगातार बढ़ रही है। ये हैरान कर देने वाली बात होगी। लेकिन ये हकीकत है। शोध में यह सच सामने आया है। इसका असर हमारे देश पर भी पड़ रहा है। हर व्यक्ति के मन में जिज्ञासा रहती है कि पहाड़ कैसे और कब बने। इन्हीं प्रश्नों की खोज के लिए विशेषज्ञों की टीमें लगातार कार्य करती रहती हैं। इसी प्रकार के कार्य के लिए भू-विज्ञान मंत्रालय केंद्र सरकार की ओर से कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय और चार विश्वविद्यालयों के भू विज्ञान विभागों के शिक्षकों को शोध प्रोजेक्ट दिए हैं। जो अपने शोध कार्य में यह पता लगाएंगी कि हिमालय की चट्टानों की उम्र कितनी है और ये कितनी तेजी से ऊपर की ओर जा रही हैं।


हिमालय


हर वर्ष कितना बढ़ रहा हिमालय पर्वत

सीधे अर्थों में शोध कार्य में यह पता लगाया जाएगा कि हमारी सीमाओं का रक्षक हिमालय पर्वत हर वर्ष ऊंचाई की ओर कितना बढ़ जाता है। कुवि के भू विज्ञान विभाग के अध्यक्ष डॉ. भगवान ने प्रो. आरसी पटेल को बधाई दी है।

एक ही प्रकार के कार्य के लिए दो शोध

मंत्रालय की ओर से भू-विज्ञान विभाग के प्रोफेसर डॉ. आरसी पटेल को यह शोध प्रोजेक्ट दिया है। उन्होंने बताया कि एक ही प्रकार के कार्य के लिए दो शोध प्रोजेक्ट हैं। जिनमें एक प्रोजेक्ट में वे तीन अन्य वैज्ञानिकों के साथ कार्य करेंगे। जिस पर मंत्रालय की ओर कुल 76 लाख 84 हजार 600 रुपये खर्च किए जाएंगे।

इस प्रोजेक्ट में उन्हें 24 लाख 69 हजार 600 रुपये का प्रोजेक्ट दिया गया है।  इसके अलावा इसी प्रकार के दूसरे शोध प्रोजेक्ट में 77 लाख 87 हजार 600 रुपये का प्रोजेक्ट अकेले कुवि की ओर से किया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *