मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कायाकल्प रैली में सोनीपत विधानसभा क्षेत्र के विकास के लिए करोड़ों रुपये की परियोजनाओं की घोषणा की

सोनीपत,( आदेश त्यागी )  सोनीपत ,  मुख्यमंत्री मनोहर लाल  ने कायाकल्प रैली में सोनीपत विधानसभा क्षेत्र के विकास के लिए करोड़ों रुपये की परियोजनाओं की घोषणा की जिसमें शहर के बीच स्थित बस स्टैंड को जीटी रोड पर स्थानांतरित करने, सब्जी मंडी को 010करने, बाईपास का विस्तार करने, शहर के बीचों बीच स्थित गंदे नाले का सौंदर्यकरण करने, शुगर मिल की क्षमता बढ़ाने, पुराने दिल्ली रोड को फोर लेन करने, नई कालोनियों को नियमित करना शामिल है।
मुख्यमंत्री मनोहर लाल रविवार को नई अनाज मंडी में स्थानीय निकाय मंत्री कविता जैन द्वारा आयोजित कायाकल्प रैली में बोल रहे थे। इससे पहले उन्होंने गन्नौर के लघु सचिवालय,शहर की पेयजल व्यवस्था के लिए यमुना आधारित रैनीवेल प्रोजेक्ट का उद्घाटन व राजकीय महिला महाविद्यालय और नगर निगम के नए भवन का शिलान्यास किया। मुख्यमंत्री ने कहा कि सोनीपत की जनता ने भाजपा का भरपूर साथ दिया तथा यहां से कविता जैन को दो बार विधानसभा में भेजा। उन्होंने कहा कि सोनीपत की जनता की अपेक्षाओं के अनुरूप ही यहां भरपूर विकास करवाया जायेगा। उन्होंने विकास संबंधी घोषणाओं में कहा कि शहर में सीसीटीवी कैमरे, पुरानी बिजली की तारें व खंभे बदलने, फायर ब्रिगेड का कार्यालय शिफ्ट करने, लहराड़ा के स्कूल को 12वीं तक अपग्रेड करने,सेक्टर-3 अथवा सेक्टर-21 में सामुदायिक केंद्र बनाया जायेगा। साथ ही राई विधानसभा क्षेत्र के नगर निगम के अंतर्गत आने वाले गांवों के विकास के लिए तीस करोड़ रुपये मंजूर करने की बात कही।
मुख्यमंत्री ने कहा कि एसवाईएल नहर प्रदेश के किसानों की जीवन रेखा है तथा पर्याप्त पानी न मिलने से आज भी काफी हिस्सा प्यासा है। उनका प्रयास है कि एसवाईएल का पूरा पानी प्रदेश को मिले इसके लिए प्रदेश का सर्वदलीय प्रतिनिधिमंडल कल राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी से मिलेंगा। उन्होंने बताया कि प्रदेश में प्रधानमंत्री द्वारा शुरु किये गये बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ अभियान से प्रदेश में लिंगानुपात में काफी सुधार हुआ तथा लड़कियों की संख्या 850 से बढक़र 914 हो गई है तथा अब सरकार का प्रयास है कि इसे 950 से ऊपर किया जाए। उन्होंने कहा कि स्वच्छता अभियान में हर व्यक्ति सहयोग करे तथा सरकार के 31मार्च, 2017 के सभी जिलों को खुले में शौच मुक्त करने के लक्ष्य में भागीदार बनें। गांव के बाद शहरों को भी खुले में शौच मुक्त बनाया जायेगा। उन्होंने कहा कि सरकार ने एक महत्वपूर्ण निर्णय के साथ प्रदेश को कैरोसिन मुक्त बनाने का प्रण लिया है तथा हर घर में रसोई गैस चूल्हा की सप्लाई की जाएगी तथा शहरों में गैस पाइप लाइन बिछाने पर काम किया जाएगा। उन्होंने कहा कि प्रदेश में डाक्टरों की कमी को दूर करने के लिए उनकी सेवानिवृत्ति की आयु 58 से बढ़ाकर 65 वर्ष की गई है तथा सेवानिवृत्ति के बाद भी उन्हें दोबारा सेवा में आने का मौका दिया जा रहा है। इसके अलावा हर जिले में एक मेडिकल कालेज बनाया जाएगा जिससे प्रदेश को आगामी वर्षों में हर साल 2000 नये डाक्टर मिलेंगे। उन्होंने कहा कि सरकार गीता का संदेश घर-घर व जन-जन तक पहुंंचाना चाहती है जिसके लिए पूरे प्रदेश में 6 से 10 दिसंबर तक गीता जयंती महोत्सव का आयोजन होगा तथा कुरुक्षेत्र में अंतर्राष्ट्रीय स्तर का समारोह होगा। उन्होंने कहा कि प्रदेश में सिंचाई तंत्र को मजबूत बनाने के लिए 2200 करोड़ रुपये की परियोजना पश्चिमी यमुना नहर के लिए बनाई गई है। उन्होंने कहा कि प्रदेश में 12 नए राष्ट्रीय राजमार्ग मंजूर किए गए है तथा प्रदेश के आधे हिस्से की लाईफ लाईन केएमपी का निर्माण एक वर्ष में पूरा कर लिया जाएगा। दिल्ली में लगे अन्तर्राष्ट्रीय व्यपार मेले में प्रदेश को डिजिटल इंडिया स्टेट रूप में चुना गया है।
मुख्यमंत्री ने प्रधानमंत्री द्वारा 1000 व 500 रुपये के नोटबंदी के फैसले को ऐतिहासिक बताते हुए कहा कि इससे देश की आर्थिक स्थिति काफी मजबूत होगी। उन्होंने लोगों से आग्रह करते हुए कहा कि भविष्य में इलेक्ट्रोनिक लेन देन करें, जिनमें डेबिट, के्रडिट कार्ड, मोबाइल एप, चैक ड्राफ्ट तथा रूपये कार्ड से लेन देन शामिल हैं। अब सभी दुकानदारों को भी कार्ड स्वैप मशीन रखनी होगी। उन्होंने कहा कि 1947 में एक डालर एक रूपये के बराबर होता था लेकिन पिछली सरकारों की गलत नीतियों के कारण रूपया 85 प्रतिशत खत्म हो गया तथा इसकी वैल्यू 15 प्रतिशत ही रह गई।
शहरी स्थानीय निकाय मंत्री कविता जैन ने कहा कि मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने सबका साथ सबका विकास व हरियाणा एक हरियाणवी एक नारे के साथ सभी वर्गों की भलाई के लिए ईमानदारी व नेक नियति से समान रूप से काम किया है। सरकार ने लोगों को पारदर्शी शासन देने के लिए योजना बनाई तथा अनेक जनहित की योजनाओं को ऑनलाईन किया है। सरकार ने प्रदेश में विकास करने का नया डंका बजाया है तथा अब तक पिछडे सोनीपत में विकास का नया रूप लिया है। आज सोनीपत में पीने के पानी की समस्या का पूर्ण रूप से समाधान कर दिया गया है । शहर में गलियां, सामूदायिक भवन व सडक़े  बनाने का काम किया जा रहा है।
भाजपा के प्रदेश मीडिया प्रभारी राजीव जैन ने कहा कि सोनीपत हलका के विकास की अनेक योजनाओं को पूरा किया जा रहा है। मुख्यमंत्री ने सोनीपत हलका के विकास में कोई कमी नहीं छोडी है। उन्होंने कहा कि सोनीपत की जनता ने उनका हमेशा साथ दिया है तथा जनता की अपेक्षा के अनुरूप ही आज हर वर्ग के कार्य समान रूप से करवाए जा रहे है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री ने नोटबंदी का फैसला लेकर विपक्ष का हौसला पस्त कर दिया है तथा इससे कई प्रकार के गोरख धंधे बंद होंगे। इससे पहले भाजपा के जिला अध्यक्ष डॉ० धर्मबीर नांदल ने भी अपने विचार रखे। इस अवसर पर मार्केटिंग बोर्ड की चेयरपर्सन कृष्णा गहलावत, सीएम के ओएसडी भूपेश्वर दयाल, रॉकी मित्तल, पूर्व विधायक बाबू देवी दास, ललित बत्रा, प्रदेश उपाध्यक्ष कविता चौधरी, डॉ० ओम प्रकाश आत्रेय, मनोज जैन, आजाद सिंह नेहरा, दादा बलजीत मलिक, गुलशन बिरमानी, जिला परिषद चेयरमैन मीना नरवाल, मोहनलाल बडौली, मनिन्दर सन्नी, किरण बाला, सोनिया अग्रवाल, बलजीत मलिक, रविन्द्र दिलावर, राम किशन सरोहा, नीरज आत्रेय, नवीन मंगला सहित हजारों गणमान्य उपस्थित थे। ।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *