दो साल में 75 आंगनवाड़ी केंद्रों को दिए नए भवन : कविता जैन 40 आंगनवाड़ी केंद्र निर्माणाधीन, 18 भवनों के लिए एस्टीमेट तैयार  बच्चों के लिए आधुनिक प्ले स्कूल के तौर तैयार किए जा रहे हैं आंगनवाड़ी केंद्र

 सोनीपत (आदेश त्यागी )सोनीपत  आंगनवाड़ी केन्द्र का उद्घाटन करती छात्रा मीनाक्षी साथ में कैबिनेट मंत्री कविता जैन।
04snp-1, सोनीपत। बच्चे देश का भविष्य हैं और इनके विकास के लिए वर्तमान सरकार पूरी तरह से कृतसंकल्प है। बच्चों को उचित पोषण व माहौल देने के उद्देश्य से ही आंगनवाड़ी केंद्रों को आधुनिक प्ले स्कूल के तौर पर तैयार किया रहा है और पिछले दो वर्ष में जिला सोनीपत में 75 आंगनवाड़ी केंद्रों को नए भवनों में शिफ्ट कर दिया गया है। सूचना जनसंपर्क, भाषा, शहरी स्थानीय निकाय, महिला एवं बाल विकास मंत्री कविता जैन रविवार को शामाबाद गांव में आंगनवाड़ी केंद्र का उद्घाटन करने के उपरांत उपस्थित ग्रामीणों को संबोधित कर रही थी। इस आंगनवाड़ी केंद्र का उद्घाटन उन्होंने 11वीं कक्षा की छात्रा मीनाक्षी के करवाया। मीनाक्षी ने ही इस सेंटर की आधारशिला भी रखी थी।
श्रीमती जैन ने कहा कि सोनीपत जिला में जो 75 आंगनवाड़ी केंद्र नए भवनों में शिफ्ट हुए हैं वहां पर बच्चों के बैठने और पढ़ाने के लिए नई तकनीक का प्रयोग किया जा रहा है और आंगनवाड़ी के प्राइमरी स्कूल में जाते समय उन्हें प्रमाणपत्र भी दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि जिला में मौजूदा समय में 40 आंगनवाड़ी केंद्र निर्माणाधीन हैं और 18 आंगनवाड़ी का एस्टीमेट तैयार कर लिया गया है और जल्द ही निर्माण कार्य शुरू कर दिया जाएगा। कैबिनेट मंत्री ने कहा प्रदेश सरकार महिला एवं बाल विकास को लेकर लगातार कार्य कर रही है। बेटी-बचाओ, बेटी पढ़ाओ अभियान के तहत पूरे प्रदेश में कन्या भ्रूण हत्या के खिलाफ अभियान चलाया गया और इसके आज सुखद परिणाम सामने आ रहे हैं। बेटियों को बचाने और बेटियों को पढ़ाने के इसी संकल्प के साथ आज प्रदेश सरकार लगातार कार्य कर रही है। उन्होंने आंगनवाड़ी केंद्र के उद्घाटन पर मौजूद महिलाओं से आह्वान किया कि यह आंगनवाड़ी केंद्र सुबह बच्चों को पढऩे और शाम के समय महिलाओं के इक_ा होकर सामुहिक चर्चा के लिए भी बेहतर केंद्र साबित होंगे।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा कालेधन के खिलाफ उठाए गए कदमों के बारे में ग्रामीणों को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि 500 व 1000 रुपए के नोट बंद करना एक बेहतरीन कदम है। उन्होंने कहा कि इससे गरीब व अमीर के बीच की खाई को पाटने का काम किया गया है। भाजपा के सभी मंत्री व विधायक भी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को अपनी रिपोर्ट दे रहे हैं। उन्होंने लोगों से कैशलैस सिस्टम से जुडऩे का भी आह्वान किया।
गीता जयंती महोत्सव का दिया निमंत्रण
कैबिनेट मंत्री कविता जैन ने कहा कि प्रदेश सरकार 6 से 10 दिसंबर तक कुरुक्षेत्र में गीता जयंती महोत्सव का आयोजन कर रही है। इस दौरान देश-विदेशों से लोग यहां पर पहुंच रहे हैं। इसके  अलावा जिला स्तर पर डीएवी स्कूल में भी 8 से 10 दिसंबर तक गीता जयंती समारोह आयोजित किया जा रहा है। उन्होंने सभी लोगों से आह्वान किया कि इन कार्यक्रमों में अधिक से अधिक संख्या में पहुंचे और अपने बच्चों को भारतीय संस्कृतिक से आत्मसात करें।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *