आढ़तियों ने शाखा प्रबंधक पर लगाया अभद्र भाषा का प्रयोग करने का आरोपकैश नहीं मिलने पर गुस्साएं आढ़तियों ने जड़ा यूनियन बैंक शाखा पर ताला  

सोनीपत ( आदेश त्यागी ) सोनीपत,6 SNP-7 नोट बंदी के बाद रुपयों की किल्ल्त झेल रहे गोहाना के जींद मार्ग पर स्थित नई अनाज मंडी के आढ़तियों का गुस्सा मंगलवार को फूट पड़ा। आढ़तियों ने मंडी एसोसिएशन के अध्सक्ष रामनिवास उर्फ कल्लू बुसाना व व्यापार मंडल के अध्यक्ष विनोद कुमार जैन के नेतृत्व में यूनियन बैंक की शाखा पर ताला जड़ दिया। आढ़तियों ने बैंक के प्रबंधक पर आढ़तियों से अभद्र भाषा का प्रयोक करने का आरोप लगाया और शाखा प्रबंधक के तबादले की मांग की।
आढ़ती रामनिवास, रामफल, दलबीर, सुरजभान आदि ने कहा कि बैंकों द्वारा रुपयों का लेन देन सही प्रकार से नहीं किया जा रहा। रामनिवास ने कहा कि बैंक कर्मचारी मिलीभगत कर अपने चहेतों को तो मनमाने रुपए दे रहे हैं, लेकिन मंडी आढ़तियों के साथ भेदभाव किया जा रहा है। दलबीर ने कहा कि बैंक के प्रबंधक राकेश कुमार द्वारा आढ़तियों से अभद्र भाषा का प्रयोग किया जा रहा है। सुरजभान ने कहा कि अनाज मंडी में धान का सीजन चरम पर है तथा धान खरीद व लोडिंग के लिए ज्यादातर लेबर का काम करने वाले दूसरे राज्यों से आए हुए हैं तथा उनका किसी बैंक में खाता नहीं है। खाता न होने के कारण उन्हें हर रोज कैश के रूप में भुगतान करना पड़ता है। सुशील ने कहा कि लेकिन उन्हें सप्ताह में 5 से 10 हजार रुपए दिए जा रहें हैं जो नाकाफी हैं। उन्होंने आरोप लगाया कि कुछ आढ़तियों को तो इतने रुपए भी नहीं दिए जा रहे तथा बैंकों द्वारा धांधली की बू आ रही है। उन्होंने कहा कि उनके चेक भी कई-कई दिन में कैश किए जा रहे है। गुस्साएं आढ़तियों ने बैंक के मुख्य गेट पर ताला जड़ दिया। मंडी अध्यक्ष रामनिवास उर्फ कल्लू ने मौके पर पहुंच कर आढ़तियों को शांत किया और बैंक प्रबंधक राकेश कुमार से आढ़तियों के सामने अभद्र भाषा का प्रयोग करने पर माफी मंगवाई और समय पर सभी आढ़तियों को पूरा कैश देने का आश्वासन प्रबंधक की ओर से दिलवाया।
रुपये की सीमा बढ़ाए सरकार
आढ़तियों ने कहा कि अब उन्हें एक सप्ताह में पचास हजार रुपये दिए जा रहे है जो बहुत ही कम है। आढ़तियों ने सरकार से मांग की कि वह सभी किसान व मजदूरों का समय पर भुगतान कर सकें, इसके लिए उन्हें आए दिन एक लाख रुपये तक बैंकों से दिए जाने की घोषणा की जाए।
बोले बैंक प्रबंधक
शाखा प्रबंधक राकेश कुमार का कहना है कि जितना कैश आता है वह आढ़तियों में बांट देते है, जहां तक आढ़तियों ने उन पर अभद्र भाषा प्रयोग करने का आरोप लगाया उसकी माफी मांग ली गई है। अब कैश सभी आढ़तियों में बराबर बांटा जाएगा।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *