हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने आम आदमी के साथ चाय की चुस्की लेकर न केवल सादगी का संदेश दिया बल्कि पेटीएम से चाय का भुगतान करके वे लोगों को कैशलेस ट्रांजेक्शन का भी संदेश दे गए।

चंडीगढ़,इंडिया की दहाड़ -हरियाणा के मुख्यमंत्री  मनोहर लाल ने आम आदमी के साथ  चाय की चुस्की लेकर न केवल सादगी का संदेश दिया बल्कि पेटीएम से चाय का भुगतान करके वे लोगों को कैशलेस ट्रांजेक्शन का भी संदेश दे गए।
मुख्यमंत्री कल देर रात करनाल के पीडब्ल्यूडी रेस्ट हाउस से खाना खाने के बाद शहर में निकले। बस अड्डे के सामने एक दुकान खुली मिली। उन्होंने दुकानदार से चाय बनाने के लिए कहा। उस समय अन्य ग्राहक भी बैठे चाय पी रहे थे। उन्हीं के बीच में बैठकर मुख्यमंत्री ने चाय की चुस्की ली। समस्तीपुर, बिहार के एक व्यक्ति से बात करते हुए मुख्यमंत्री ने वहां की स्थिति के बारे में पूछा तथा यह भी पूछा कि यहां नोटबंदी से कोई दिक्कत तो नहीं हो रही? इस पर उसने कहा कि सर हमें कोई परेशानी नहीं है। हम तो बहुत खुश हैं। 
सीएम ने चाय पीने के बाद दुकानदार से बिल के बारे में पूछा। दुकानदार ने बताया कि मैं ग्राहकों से पेटीएम या फिर कार्ड स्वाइप के माध्यम से भी पैसे ले रहा हूँ। मुख्यमंत्री ने पूछा- पैसे नकद लोगे या फिर पेटीएम से? दुकानदार ने कहा कि सर जैसे आपकी मर्जी। मुख्यमंत्री ने तुरंत अपना ई-वॉलेट यानी मोबाइल फोन निकाला और झट से दुकानदार के खाते में अपने पेटीएम के खाते से पैसे डाल दिये तथा पूछा कि आपके पैसे आ गए क्या? उसी वक्त दुकानदार के मोबाइल में मैसेज आया और दुकानदार ने बताया कि सर पैसे आ गए हंै। 
 मुख्यमंत्री ने साथ चाय पी रहे ग्राहकों को बताया कि डैबिट कार्ड, ई-वॉलेट, पेटीएम, आधार लिंकेज, यूएसएसडी और यूएनआई पर अपने लिंकेज अपलोड करके कैशलैस लेन-देन की सुविधा का लाभ उठाएं। उन्होंनेे दुकानदार से कहा कि वे अन्य दुकानदारों भी ऑनलाइन ट्रांजेक्शन करना सिखाएं। यह कोई मुश्किल काम नहीं है, बस एकाग्रता से ध्यान देने की जरूरत है।  

Leave a Comment