सोनीपत। लघु सचिवालय में बेटी बचाओ-बेटी पढाओ अभियान की बैठक को संबोधित करते डीसी। 

 सोनीपत इंडिया की दहाड़ , ( आदेश त्यागी )        24 snp-4 प्रत्येक उपमंडल कार्यालय के बाहर प्रत्येक गांव का लिंगानुपात की स्थिति का आकड़ा प्रति माह दर्शाया जाएगा। इसका उद्देश्य क्षेत्र के लोगों को लिंगानुपात की वास्तविक स्थिति से अवगत करवाना। उपायुक्त के मकरंद पांडुरंग शनिवार को लघु सचिवालय में बेटी बचाओ-बेटी पढाओ अभियान की समीक्षा कर रहे थे। मीटिंग में शिक्षा, स्वास्थ्य, महिला एवं बाल विकास विभाग के अधिकारियों ने अपनी प्रगति रिपोर्ट प्रस्तुत की।
उपायुक्त ने कहा कि अभियान का उद्देश्य स्पष्ट है कि हमें बेटियों को बचाना भी है और बेटियों को पढाना भी है। इसके लिए एक टीम के तौर पर कार्य करना है, ताकि सभी विभागों में बेहतर तालमेल हो और सकारात्मक परिणाम सामने आएं। उन्होंने कहा कि कन्या भ्रूण हत्या के खिलाफ हमें सख्ती जारी रखनी है। इस काम में लिंग जांच करने वालों की अगर कहीं से भी कोई सूचना मिलती है तो तत्काल कार्रवाई की जाएगी। महिला एवं बाल विकास विभाग के अधिकारियों को भी उन्होंने निर्देश दिए कि आंगनवाड़ी वर्कर भी इस संबंध में जानकारी उपलब्ध करवाएं।
शिक्षा विभाग की समीक्षा करते हुए उन्होंने कहा कि स्कूलों में शिक्षा के स्तर को बढाने के लिए लगातार कार्य करें। उन्होंने कहा कि सभी आईएएस व एचसीएस अधिकारी प्रत्येक माह चार स्कूलों, चार आंगनवाडिय़ों व चार सीएचसी केन्द्रों को निरक्षण करेंगे और रिपोर्ट देंगे। उन्होंने कहा कि प्रत्येक स्कूल के लिए गठित की गई कमेटी की समय पर मीटिंग करें ताकि स्कूलों की प्रगति रिपोर्ट ली जा सके। इसके साथ ही बेटी बचाओ-बेटी पढाओ अभियान में ब्लॉक स्तरीय मीटिंग भी हर माह आयोजित की जाए। उन्होंने कहा कि हमें जागरूकता भी लानी है और व्यवहार भी बदलना है।
शिक्षा विभाग की रिपोर्ट प्रस्तुत करते हुए सीएमओ डॉ. जेएस पुनिया ने बताया कि जिला में संस्थागत डिलीवरी पर जोर दिया जा रहा है। मौजूदा समय में 99 प्रतिशत संस्थागत डिलीवरी हो रही हैं। उन्होंने बताया कि वर्ष 2015 में 19 हजार 225 संस्थागत डिलीवरी हुई और वर्ष 2016 में अब तक 20 हजार 238 संस्थागत डिलीवरी हो चुकी हैं। 102 नंबर एम्बुलेंस सर्विस का पहुंचने का समय उन्होंने मात्र 15 मिनट बताया और कहा कि प्रत्येक एम्बुलेंस पर जीपीएस से नजर रखी जाती है। इस पर उपायुक्त के मकरंद पांडुरंग ने कहा कि हमें गांवों में भी महिलाओं को जागरूक करना है और शत प्रतिशत संस्थागत डिलीवरी के लिए जागरूक करना है। मीटिंग में अतिरिक्त उपायुक्त शिव प्रसाद शर्मा, एसडीएम निशांत यादव, एसडीएम गोहाना अजय कुमार, एसडीएम खरखौदा राजीव अहलावत, एसडीएम गन्नौर डॉ. निर्मल नागर, डीएसपी भारती डबास, सीएमओ डॉ. जेएस पुनिया, जिला शिक्षा अधिकारी जिले सिंह, पीओआईसीडीएस संतोष कटारिया, डिप्टी सीएमओ डॉ. आदर्श शर्मा, डॉ1 गीता दहिया सहित सभी सीडीपीओ, सभी एसएमओ, सभी डिप्टी डीईओ व बीईओ मौजूद थे।
———————

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *