महिला एवं बाल विकास विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव पी.के. महापात्रा ने आज ऑबर्जवेशन होम अम्बाला शहर का निरीक्षण किया और वहां उपलब्ध सुविधाओं का जायजा लिया।

अम्बाला इंडिया की दहाड़ ब्यूरो Photo-6,महिला एवं बाल विकास विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव पी.के. महापात्रा ने आज ऑबर्जवेशन होम अम्बाला शहर का निरीक्षण किया और वहां उपलब्ध सुविधाओं का जायजा लिया।
उन्होंने इस अवसर पर इस होम में रहने वाले किशोर बच्चों से बातचीत के दौरान कहा कि वे अपने अतीत को भूलकर उज्जवल भविष्य के लिए प्रयास करें। उन्होंने कहा कि कई बार विभिन्न परिस्थितियों के कारण व्यक्ति मार्ग भटक जाता है लेकिन अपनी गल्तियों से सबक लेकर यदि भविष्य में सुधरने के प्रयास किये जायें तो निश्चित रूप से बेहतर परिणाम सामने आते हैं। उन्होंने बच्चों का आहवान किया कि वे ऑबर्जवेशन होम में रहते हुए अपनी शिक्षा जारी रखें और यदि कहीं कोई दिक्कत पेश आती है तो विभाग को सूचित करें। उन्होने कहा कि अपने आप को शिक्षा, खेल व अन्य रचनात्मक गतिविधियों में व्यस्त रखें।
अतिरिक्त मुख्य सचिव ने ऑबर्जवेशन होम में सर्दी के दिनों में बच्चों के लिए गर्म वस्त्रों के पर्याप्त प्रबंध पर संतोष जाहिर किया और अधिकारियों को निर्देश दिये कि वे समय-समय पर उनके स्वास्थ्य की जांच भी करवाएं। उन्होंने किशोरों की समस्याएं भी सुनी और स्थान की कमी की समस्या के शीघ्र समाधान का आश्वासन दिया। उन्होने ऑबर्जवेशन होम की मैस, शौचालय, स्नानघर इत्यादि अन्य सुविधाओं का अवलोकन किया।
इस अवसर पर उनके साथ महिला एवं बाल विकास विभाग की निदेशक श्रीमती रेणू फूलिया, उपायुक्त प्रभजोत सिंह, महिला एवं बाल विकास विभाग की अतिरिक्त निदेशक शशी दून, महिला एवं बाल विकास विभाग की जिला कार्यक्रम अधिकारी श्रीमती राजबाला कटारिया, सीएमजीजीए दीपा अग्रवाल सहित अन्य सम्बन्धित अधिकारी मौजूद रहे।

Leave a Comment