गंदगी न फैलाऊंगा और न किसी को फैलाने दूंगा : सुभाष चंद्र

नीलोखेड़ी , अगस्त |  नीलोखेड़ी के एचआईआरडीए परिसर में मल कचरा प्रबंधन हेतु जन प्रतिनिधियों की एक कार्यशाला का आयोजन किया गया, जिसमें करनाल के एडीसी अशोक बंसल ने शिरकत की। वहीं मुख्य रूप से स्वच्छ भारत मिशन के वाईस चेयरमेन सुभाष चंद्र ने शिरकत की। कार्यशाला में नीलोखेड़ी ब्लॉक कोर्डिनेटर, सरपंच, ग्रामसचिव, पंच के अलावा मेंबर मौजूद रहे।

विभाग के परिसर में पायलट प्रोजेक्ट का बैरसाल की सरपंच अमिता रावल द्वारा नारियल फोड़ कर शुभारंभ किया गया। कार्यशाला को संबोधित करते हुए एडीसी अशोक बंसल ने कहा कि हमारे समाज में सफाई के काम को कमतर समझा जाता है और हम सफाई करने वालों को नीची नजरों से देखते हैं। हमारे यहां मैला ही नहीं मल भी दूसरे हाथों से उठवाने की प्रथा चल रही है। हम में से ज्यादातर अभी भी इसे जातिगत पेशा मानते हैं, एक ऐसा पेशा जो सिर्फ तथाकथित निचली जातियां ही कर सकती हैं। उन्होंने कहा कि लोगों को अपनी यहीं सोच बदलनी होगी।

कार्यशाला में स्वच्छ भारत मिशन के वाईस चेयरमेन सुभाष चंद्र ने संबोधित करते हुए कहा कि महात्मा गांधी ने एक ऐसे भारत का सपना देखा था, जो न केवल स्वतंत्र बल्कि साफ सुथरा और विकसित हो, अब यह हमारा कर्तव्य है कि हम देश को साफ सुथरा रखकर भारत माता की सेवा करें। उन्होंने कहा कि हम सभी को प्रण लेना चाहिए कि सफाई कर्मियों के साथ-साथ हमारा भी कर्तव्य बनता है कि हम भी स्वच्छता के लिए अपना सहयोग दें। उन्होंने सभी को गंदगी न फैलाऊंगा और न किसी को फैलाने दूंगा की शपथ भी दिलवाई। मंच संचालन राजकुमार संधू ने किया।

इस मौके पर एचआईआरडीए विभाग के डायरेक्टर आरके मेहता, बीडीपीओ जगबीर दलाल, स्वच्छ भारत मिशन के स्टेट सदस्य नवजोत सिंह संधू, एचआईआरडीए से सहायक प्रोफेसर सन्दीप भारद्वाज, मल कचरा प्रबंधन प्रोजेक्ट के इंचार्ज राजीव कुमार शर्मा, सरपंच अमिता रावल बैरसाल, तखाना कॉलोनी पुष्पा देवी, रेखा देवी अमरगढ़, राजीव कुमार, रमेश कुमार पंच, सरपंच गुलाब सिंह मनकमाजरा, बलवान सिंह पड़वाला, बंसी लाल पंच पधाना, पंच ममता बैरसाल, सरपंच मुकेश कुमार, ब्लॉक कोर्डिनेटर रेणू कांबोज, पूर्ण चंद सैनी के अलावा अन्य सरपंच व पंच मौजूद रहे।

Leave a Comment