मौसम विभाग ने भारी बारिश को लेकर अलर्ट किया जारी, 1 सितंबर से बदल जाएगा मौसम

पूरे देश में मॉनसून सक्रिय है। बीते दिनों में बीच-बीच में बारिश होती रही, हालांकि धूप भी निकलती रही, लेकिन मौसम में ज्यादा गर्माहट नहीं देखी गई। अब फिर मौसम विभाग की तरफ से भारी बारिश को लेकर अलर्ट जारी किया गया है।
मौसम विभाग ने जानकारी देते हुए बताया कि दिल्ली, उत्तर प्रदेश, राजस्थान, हरियाणा, गुजरात, बिहार, पश्चिम बंगाल और सिक्किम में आज भारी बारिश हो सकती है। दक्षिण भारत का मौसम वहीं दूसरी तरफ दक्षिण भारत के कर्नाटक, तमिलनाडु, केरल, महाराष्ट्र, कोंकण, गोवा में भी भारी बारिश हो सकती है।
इसके अलावा पूरी भारत की बात करें। तो इसमें असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर में भी भारी बारिश को लेकर अलर्ट जारी किया है। इन इलाकों में भूस्खलन को भी लेकर मौसम विभाग ने जारी किया है।
मौसम विभाग के अनुसार, अगस्त महीने में अब तक 25 फीसदी ज्यादा बरसात हुई है। जो अब तक का एक बड़ा रिकॉर्ड है। अनुमान है कि इस बार किसानों को इस बरसात से काफी ज्यादा फायदा होने वाला है। पूर्वानुमान के मुताबिक, अगले महीने सितंबर में मानसून की रफ्तार मंद पड़ सकती है। मौसम विभाग के अनुमान के मुताबिक 1 सितंबर से

स्थितियों में बदलाव संभव है। सितंबर महीने शुरू होने वाला है, वहीं 1 और 2 सितंबर को प्रदेश के कई इलाकों में मौसम का मिजाज बदल सकता है। बरसात में कमी आएगी, तो वही धूप और मौसम सुहाना दिखने की उम्मीद है। मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक 1 सितंबर के बाद से उत्तर भारत के कई राज्यों में मानसूनी बरसात कब होगी और मौसम शुष्क बना रहेगा।

Leave a Comment