बैंकों के क्रेडिट आऊटरिच कार्यक्रम में सांसद संजय भाटिया ने की शिरकत:

कार्यक्रम में मौके पर ही 198 लाभार्थियों को 23 करोड़ 68 लाख रूपये ऋण के ऋण पत्र किए गए वितरित:
पानीपत, 22 अक्तूबर। स्थानीय आर्य कॉलेज में आयोजित के्रडिट आऊटरिच प्रोग्राम में आयोजित बैंक मेले का उद्घाटन करते हुए सांसद संजय भाटिया ने कहा कि जिला अग्रणी बैंक पंजाब नैशनल बैंक द्वारा ये एक अच्छा प्रयास है कि सभी सरकारी बैंकों को आमंत्रित कर इस तरह का आऊटरिच प्रोग्राम बनाया गया है ताकि लोगों को बैंकों द्वारा चलाई गई योजनाओं की सही जानकारी मिल सके और पात्र लोगों को मौके पर ही वो सुविधा उपलब्ध करवाई जा सके।
उन्होंने कहा कि त्यौहारी सीजन में इस तरह के कार्यक्रम लोगों के लिए फायदेमंद साबित हो सकते हैं। आज के समय में जिस तरह से बैंकों ने कम ब्याज दरों पर लोन देने का प्रावधान किया है उससे लोगों को बहुत फायदा हो रहा है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कोरोना महामारी के कारण पिछड़ी अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाने के लिए कोई कोर कसर नही छोड़ी है। कोरोना के दौरान बड़े-बड़े देशों की आर्थिक स्थिति बिगड़ी है लेकिन भारत जैसे देश में किसी भी तरह की कोई समस्या नही आई।
सांसद संजय भाटिया ने कहा कि इतने बड़े देश की अर्थव्यवस्था को सम्भालना और साथ ही साथ कोरोना महामारी में 100 करोड़ लोगों का टीकाकरण करना अपने आप में बहुत बड़ा कीर्तिमान है।  इस कीर्तिमान को बनाने के लिए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की पहल पर लोगों ने विश्वास जताया और देश के सभी चिकित्सकों और स्वास्थ्य कर्मियों ने इसमें अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।
मेयर अवनीत कौर ने कहा कि इस तरह के कार्यक्रम से लोगों में बैंकों के प्रति विश्वास बढ़ता है। लोगों में जागरूकता आती है। नई योजनाओं के तहत ऋण देने की व्यवस्था भी लोगों को पता लगती है और वे अपने व्यवसाय को आगे बढ़ा सकते हैं। उन्होंने कहा कि भविष्य में भी इस तरह के कार्यक्रम आयोजित किए जाए ताकि लोग इनका फायदा उठा सकें।
डीसी सुशील सारवान ने उपस्थित सभी लाभार्थियों से कहा कि जो स्कीमें यहां बताई गई हैं उन्हें अच्छी तरह यहां से सीखकर जाएं और अन्य लोगों को भी बताएं। उन्होंने कहा कि पिछले कुछ समय में बैंक कर्मियों ने अपने व्यवहार में जिस तरह से बदलाव किया है उसके लिए वे प्रशंसा के पात्र हैं। अपने व्यवहार को सकारात्मकता के साथ पेश करें ताकि लोग आपको दुआएं दें। उन्होंने पूरी व्यवस्था को पटरी पर लाने के लिए सभी महाप्रबंधकों, प्रबंधकों को बधाई दी और कहा कि कोरोना महामारी को पटरी पर लाने के लिए आप लोगों ने मेहनत से कार्य किया है। पानीपत जिला में स्वयं सहायता समूह को आगे बढ़ाने के लिए सभी बैंक काम करें। उन्होंने कहा कि स्वयं सहायता समूह के माध्यम से आचार बनाने का कार्य जल्द से जल्द शुरू किया जाए, इसके लिए शीघ्र ही कार्यशाला भी आयोजित की जाएगी। भविष्य में सभी खण्डों में भी इस तरह के आऊटरिच कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे और वहां पर स्टॉल लगाई जाएगी जिन पर अलग-अलग तरह के काम सिखाने की जानकारी भी दी जाएगी। उन्होंने इस काम के लिए जिला अग्रणी प्रबंधक कमल गिरिधर की खुले मन से प्रशंसा की और कहा कि स्वयं सहायता समूह से जुड़ी महिलाएं बैंकों से जुडक़र नए-नए काम स्थापित कर सकती है और अपने आर्थिक जीवन को बेहतर बना सकती हैं।
जजपा नेता देवेन्द्र काद्यान ने सभी बैंक अधिकारियों से अनुरोध किया कि वे गरीबों को ऋण देने में आगे आएं और इसमें किसी भी तरह की कंजूसी ना बरते क्योंकि ग्रामीण स्तर पर बसे गरीबों के आर्थिक जीवन को बेहतर बनाने के लिए हम सबको मिलकर काम करना है। प्राय: देखने में आता है कि सभी कागजात पूरे होने के बाद भी गरीब आदमी लोन से वंचित रह जाता है। उन्होंने सभी उपभोक्ताओं से भी आग्रह किया कि वे समय पर ऋण को चुकाएं ताकि बैंक से दोबारा भी ऋण लिया जाए सके और उपभोक्ता की साख बनी रहे।
इस मौके पर भजपा नेता हरपाल ढांडा, जजपा जिला अध्यक्ष सुरेश काला, एसएलबीसी के उपमहाप्रबंधक जगदीप सिंह, पीएनबी के सर्कल हैड डीजीएम सुनील ब्रत, एसबीआई के रिजनल हैड जरनेल सिंह, केनरा बैंक के रिजनल हैड बलबीर सिंह, एलडीएम कमल गिरधर, एलडीएम कार्यालय के उपप्रबंधक महेन्द्र सिंह और जीएम पीसीसीबी रविन्द्र राणा भी उपस्थित थे। कार्यक्रम में सांसद संजय भाटिया, मेयर अवनीत कौर, जजपा नेता देवेन्द्र काद्यान व सुरेश काला, भाजपा नेता हरपाल ढांडा, डीसी सुशील सारवान ने लाभार्थियों को सम्मानित भी किया और उन्हें ऋण पत्र भी सौंपे। इस कार्यक्रम मेंं 198 लाभार्थियों को स्वयं सहायता समूह, एमएसएमई, मुद्रा व अन्य सरकारी योजनाओं के तहत मौके पर ही 23 करोड़ 68 लाख रूपये के ऋण वितरित किए गए।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *