अंतिम पंक्ति में खड़े अंतिम व्यक्ति को योजनाओं का लाभ देने के लिए  मुख्यमंत्री मनोहरलाल ने उठाया बीड़ा |

हम उन लोगों के जीवन स्तर को बेहतर बनाएं जिन्हें वास्तव में जरूरत है। यह बात उपायुक्त सुशील सारवान ने मंगलवार को स्थानीय आर्य कॉलेज के मैदान में आयोजित मुख्यमंत्री अंतोदय ग्राम उत्थान मेला में बतौर मुख्यअतिथि बोलते हुए कही।

उन्होंने कहा कि यह किसी भी राज्य में अपनी तरह की पहली ऐसी योजना है जो केवल ऐसे लोगों के लिए बनाई गई है जिनकी आय एक लाख 80 हजार रूपये से कम है। इसका मुख्य उद्ेश्य यही है कि अंतिम पंक्ति में खड़े अंतिम व्यक्ति की आय को एक लाख 80 हजार रूपये से ऊपर लेकर जाना है। सबसे पहले इस योजना को आगे बढ़ाने के लिए लोगों को चिन्हित किया गया। परिवार पहचान पत्र के तहत इन लोगों को चिन्हित किया गया। इन योजनाओं को उन लोगों तक पंहुचाने के लिए ये मेले आयोजित किए गए हैं और आर्य कॉलेज में यह मेला तीन दिन तक चलेगा। इन मेलों में फोन कर उन लोगों को बुलाया जा रहा है जो इस योजना के तहत चिन्हित किए गए हैं।

उन्होंने कहा कि आज आवेदन करने के उपरान्त 15 दिन बाद यह मेला पुन: लगेगा। इन दिनों के बीच बैंक से आवेदनों को करवाना है। उन्होंने बताया कि पहले लोग जब ऋण के लिए आवेदन करते थे तो उन्हें बैंक दर बैंक भटकना पड़ता था और तब भी ऋण की स्वीकृति नही मिल पाती थी। इस योजना के तहत यह प्रावधान किया गया है कि मौके पर आवेदन करवाकर स्वीकृति प्रदान की जाएगी।

उपायुक्त सुशील सारवान ने सभी से अपील की कि सभी स्वयं और इन श्रेणी में आने वाले जानकार लोग जरूर इन योजनाओं का लाभ उठाएं। इसके अन्दर मुद्रा, शिशु किशोर लोन, ट्रेडिंग, किरयाना, मोबाईल रिपेयर शॉप, फिशिरिज लोन, सेल्प हैल्प ग्रुप लोन व अन्य लोन की स्कीम है जोकि अपनी पात्रता अनुसार ये लोन अप्लाई कर सकते हैं और जल्द से जल्द स्वीकृत करने का प्रशासन की सोच व वादा है।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *