मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने ज्ञान मानसरोवर में लगभग 3 करोड़ रुपये से बनाए जा रहे मनमोहिनी भवन की रखी आधारशिला, साथ ही 21 लाख रुपये अनुदान राशि देने की करी घोषणा !!

मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने ज्ञान मानसरोवर में लगभग 3 करोड़ रुपये से बनाए जा  रहे मनमोहिनी भवन की रखी आधारशिला

हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने प्रजापिता ब्रह्माकुमारी ईश्वरीय विश्वविद्यालय पानीपत के ज्ञान मानसरोवर के 11वें वार्षिक समारोह का मुख्यातिथि के रुप में शुभारंभ किया। बता दें कि इस दौरान सीएम ने ज्ञान मानसरोवर में करीब 3 करोड़ रुपये की लागत से बनाए जा रहे मनमोहिनी भवन की आधारशिला रखने के साथ-साथ ज्ञान मानसरोवर में लगभग 3 करोड़ की लागत से स्थापित किए गए दादी चंद्रमणि यूनिवर्सल पीस ऑडिटोरियम को भी लोकार्पित किया। इसके पश्चात मुख्यमंत्री ने नशा मुक्त भारत अभियान के तहत नशा मुक्त हरियाणा अभियान का शुभारंभ किया और नशामुक्त अभियान जागरूकता बस को हरी झंडी दिखाई।

नशा एक बड़ी चुनौती, जिससे निपटने के लिए सबका सहयोग जरूरी: मुख्यमंत्री

मुख्यमंत्री ने दो शब्दों (संस्कार व ध्यान) में नशा मुक्ति का समाधान देते हुए कहा कि हमारे पूर्वजों और समाज से मिले संस्कार व ईश्वर भक्ति में ध्यान साधना हमें नशे से दूर रख सकती है, इसलिए आप अपने बच्चों को अच्छे संस्कार दें तथा उन्हें ईश्वर भक्ति में ध्यान लगाने के लिए भी प्रेरित करें। इसके साथ ही श्री मनोहर लाल ने कहा कि नशे से लडऩे के लिए संत समाज और अन्य संस्थाएं भी सहयोग कर रही हैं व नशे के विरुद्ध अलग-अलग कार्यक्रम आयोजित करके युवाओं को नशे के खिलाफ लडऩे के लिए प्रेरित कर रही हैं। उन्होंने कहा कि नशा मुक्त अभियान भी प्रेरणा का विषय है। वहीं, उन्होंने कहा कि लोकार्थ-परमार्थ विषय के जुड़ाव से हर आयोजन का महत्व बढ़ जाता है।

Haryana News: हरियाणा के सीएम मनोहर लाल ने पानीपत में मनमोहिनी भवन की रखी  आधारशिला, दादी चंद्रमणि यूनिवर्सल पीस ऑडिटोरियम को किया लोकार्पित

इस चुनौती से लड़ने के लिए एक साथ मिलकर बढ़ना होगा आगे: सीएम
मुख्यमंत्री ने कहा कि नशा विश्वव्यापी समस्या बन चुका है और ये देश के कई राज्यों में तेजी से फैल रहा है, जो मानवता के लिए बहुत बड़ा खतरा है, इसलिए हमें इस चुनौती से निपटना है तो हमें साथ मिलकर आगे बढऩा होगा तथा एक दूसरे का सहयोग भी करना होगा। उन्होंने कहा कि इसके लिए हरियाणा सरकार भी तीन प्रकार से नशा मुक्ति के लिए कार्य कर रही है। जिनमें पहला जनजागरण, दूसरा नशे की गिरफ्त में आए युवाओं को इस कुराचार से बाहर निकालकर उनका पुनर्वास करना और तीसरा नशे की आपूर्ति की चेन को जड़ से खत्म करना। उनका कहना है कि जो लोग नशे के कारोबार और राष्ट्र विरोधी गतिविधियों में संलिप्त होते हैं, तो सरकार उनके खिलाफ कठोर कार्यवाही करती है। इसके साथ-साथ ही आतंकवादी संगठन भी नशे का कारोबार बढ़ा रहे हैं, जिनके लिए भी कठोर दण्डनीय प्रावधान किया गया है।

राज्य सरकार ने सभी जिलों नें किया था ड्रग फ्री साइक्लोथॉन का आयोजन
श्री मनोहर लाल ने कहा कि पूरे प्रदेश में हरियाणा सरकार के द्वारा नशे के विरुद्ध सितंबर महीने में ड्रग फ्री संकल्प साइकिल यात्रा निकाली गई थी। उन्होंनें बताया कि 25 दिन तक चली इस यात्रा में 5 लाख से भी ज्यादा लोग शामिल हुए और सबने एक साथ मिलकर नशे के विरुद्ध लडऩे का संकल्प लिया। उन्होंने नशा मुक्ति अभियान में सक्रिय भूमिका के लिए बहनों, माताओं व बेटियों का आह्वान किया कि वे अपने भाईयों और बेटों को अच्छे संस्कार दें और उन्हें हमेशा नशे के विरुद्ध लडऩे के लिए भी प्रेरित करें। आपको बता दें कि मुख्यमंत्री ने इस मौके पर प्रजापिता ब्रह्माकुमारी ईश्वरीय विश्वविद्यालय पानीपत के थिराना केन्द्र के लिए 21 लाख रुपये अनुदान राशि देने की घोषणा की। इस मौके पर पूर्व मंत्री बच्चन सिंह आर्य, पानीपत सब-जोन प्रभारी राजयोगिनी बीके सरला बहन, ज्ञान मानसरोवर रिट्रीट सेंटर के निदेशक बीके भारत भूषण, उपायुक्त श्री विरेन्द्र दहिया और एसपी अजीत सिंह शेखावत के साथ अन्य गणमान्य व्यक्ति भी मौजूद रहे !!

मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने ज्ञान मानसरोवर में लगभग 3 करोड़ रुपये से बनाए जा  रहे मनमोहिनी भवन की रखी आधारशिला

 

 

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *