प्लास्टिक के वेस्ट मिश्रण से बनेगा तारकोल सड़कें होंगी और मजबूत।

पानीपत (अमित जैन)

इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन प्लास्टिक वेस्ट के मिश्रण से तारकोल बनाने जा रहा है जिससे सड़कें बनेंगी जो और भी मजबूत होंगी।

चेयरमैन संजीव सिंह ने बुधवार को महात्मा गांधी की 150वीं जयंती एवं स्वच्छता ही सेवा अभियान के तहत पानीपत रिफाइनरी परिसर के मार्केटिंग कंपलेक्स प्लांट का उद्घाटन किया।

चेयरमैन ने जानकारी देते हुए बताया कि प्रदूषण पैदा करने वाले सिंगल यूज़ वाले प्लास्टिक के उपयोग को कम करने के प्रयास की पहल की है।जिससे सिर्फ ना सिर्फ सड़कें ही मजबूत बनेगी बल्कि इसकी लागत भी सामान्य तारकोल से कम होगी। यह सड़क पानी को भी झेलने में सामान्य तारकोल से बेहतर होगी।

इसके साथ ही है तारकोल 25 किलोग्राम पाली बैग में भी उपलब्ध होगी।उन्होंने कहा कि अब तक ड्रम या टैंकर में ही तारकोल की सप्लाई होती थी लेकिन अब इसकी उपयोगिता को देखते हुए 25 किलोग्राम के पॉलीबैग में भी तारकोल की सप्लाई की जा सकेगी।

इससे पहाड़ी क्षेत्र में सड़क के बनाने में आसानी होगी। इस इस मौके पर चेयरमैन ने सीआरएमबी 55 पी विशेष ग्रेट बिटुमिन से लदे ट्रक को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया

इस दौरान फरीदाबाद रिसर्च एंड डेवलपमेंट सेंटर के निदेशक डॉ. एसएसवी रामकुमार,पानीपत रिफाइनरी के कार्यकारी निदेशक संजय भटनागर,दिल्ली स्टेट ऑफिस के कार्यकारी निदेशक श्याम बोहरा,रिफाइनरी के डीजीएम सीएसआर आरएस डोगरा,कम्युनिकेशन विभाग में अफसर एस के त्रिपाठी, सीनियर मैनेजर सीएसआर सीसी एवं हिंदी राकेश रोशन, सहायक मैनेजर सीसी एमएल व अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।

Leave a Comment