विश्व पर्यावरण संरक्षण दिवस पर स्माइल फाउंडेशन सोसाइटी ने आई टी आई में किया पौधा रोपण।

आज स्माइल फ़ाउंडेशन सोसायटी ने विश्व प्रकृति संरक्षक दिवस पर आई टी आई के प्रांगण में पोधा रोपण किया । इस अवसर पर  प्रिन्सिपल श्री बिल्लू जी ने कहा की हर साल 28 जुलाई को यह दिवस मनाया जाता है। हम सब को मिल जुल कर पर्यावरण को स्वच्छ करने में सहयोग करना चाहिए।जल संरक्षण करें। पानी का दुरुपयोग करना बंद करें। जहां भी पानी बर्बाद हो रहा हो, उसे रोकें। नहाने के लिए, सफाई के लिए, गाड़ियां धोने के लिए बहुत ज्यादा पानी का इस्तेमाल न करें।
ऊर्जा संरक्षण के लिए बिजली की बचत करें। काम होते ही बिजली के उपकरण बंद कर दें। गर्मी के दिनों में रात में कमरा ठंडा हो जाने पर एसी बंद भी कर सकते हैं। बिजली के साथ आपका बिजली बिल भी बचेगा स्माइल फाउंडेशन की अध्यक्ष सुनीता सिवाच ने कहा कि गंदगी न फैलाएं, इधर-उधर कूड़ा फेंकने की बजाय कूड़ेदान में फेंकें। संभव हो तो खुद ही जैविक कचरों की कम्पोस्टिंग करे।
गंदगी नहीं होने से बीमारियां नहीं फैलेगी और कंपोस्ट खाद का इस्तेमाल खेतों में या बागवानी में किया जा सकेगा ।धूम्रपान न करें। यह आपके स्वास्थ्य के लिए भी हानिकारक है और पर्यावरण के लिए भी। वायु प्रदूषण कम से कम हो, इसके लिए वाहनों का कम इस्तेमाल करें। कम दूरियों के लिए साईकिल का प्रयोग करें। इसे अपनी आदत बना लें।सबसे जरूरी बात ये कि लोगों को प्रकृति, पर्यावरण और ऊर्जा संरक्षण के बारे में बताएं।ताकि तमाम प्रयासों और आदतों के बारे में ज्यादा से ज्यादा लोगों को जागरूक कर सके।

Leave a Comment