आर्य कॉलेज में हिंदू नववर्ष विक्रम संवत् 2078 के शुभारंभ पर हुआ हवन

पानीपत :
मंगलवार को आर्य पीजी कॉलेज में हिंदू नववर्ष विक्रम संवत् 2078 के शुभ अवसर पर हवन किया गया। हवन में मुख्य अतिथि के रूप में आर्य समाज बड़ा बाजार, पानीपत के प्रधान अजय गर्ग का कॉलेज प्रागण में पहुंचने पर प्राचार्य डॉ.जगदीश गुप्ता ने स्वागत कर आभार वयक्त किया। हवन में विद्यार्थियों के साथ-साथ प्राध्यापकों ने सभी आहुति डालकर सभी के लिए मनोकामना की। हिंदू नववर्ष विक्रम संवत् आरंभ होने पर आर्य कॉलेज समिति के प्रधान सुरेंद्र शिगंला, उपप्रधान यशपाल मितल, महासचिव सीए कमल किशोर व सभी सदस्यों ने कॉलेज प्राचार्य डॉ. जगदीश गुप्ता सहित पूरे आर्य कॉलेज परिवार को बधाई दी व विद्यार्थियों के उज्ज्वल भविष्य के लिए कामना की।
कॉलेज प्राचार्य डॉ. जगदीश गुप्ता ने अपने संबोधन में कहा कि नववर्ष विक्रम संवत् हिंदू संस्कृति के अनुसार अप्रैल के महीने में मनाया जाता है। उन्होंने कहा कि सही मायनों में तो इसी दिन से हिंदू नववर्ष की शुरूआत के साथ गेहूँ की फसल की कटाई शुरू हो जाती है, पतझड़ खत्म होकर बंसत ऋतु का आगमन होता है और सर्दी का मौसम खत्म होकर गर्मियों की शुरूआत होती है। और इसी दिन को बैसाखी पर्व के रूप में सभी मनाया जाता है। उन्होंने यह भी बताया कि धार्मिक मान्यता के अनुसार ब्रह्या जी ने चैत्र शुक्ल पक्ष की प्रतिपदा तिथि को ही संसार की रचना की थी। यही कारण है कि इस दिन से हिंदु नववर्ष और नए संवत्सर की शुरूआत मानी जाती है। उन्होंने बताया कि इस शुभ अवसर पर सभी विद्यार्थियों व अध्यापकों को मास्क, सैनिटाइजर, कलम व डायरी देकर इस वर्ष की शुरूआत की। साथ ही कोरोना काल को ध्यान में रखते हुए सभी के स्वस्थ्य रहने की कामना की। उन्होंने यह भी बताया कि हवन में प्राध्यापकों के साथ-साथ रेड-क्रॉस, एन.सी.सी व एन.एस.एस इकाई के स्वंयसेवकों ने भी आहुति डाली है।
इस अवसर पर कॉलेज पर आर्य कॉलेज प्रबंधक समिति के कोषाध्यक्ष पीयूष आर्य, कॉलेज उपाचार्या डॉ.संतोष टिक्कू, डॉ. रामनिवास, डॉ. अनुराधा सिंह, प्रो. सतबीर सिंह, प्रो. रमेश शिंगला, डॉ. विजय सिंह, प्रो. विवेक गुप्ता समेत सभी स्टाफ सदस्य मौजूद रहे.

Leave a Comment