10 जुलाई को नेशनल लोक अदालत का आयोजन, 6 बैंच करेंगी केसों का निपटारा

पानीपत जुलाई 2: जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के सचिव एवम् मुख्य न्यायिक दंडाधिकारी अमित शर्मा ने आज लीड बैंक ऑफिसर, पंजाब नेशनल बैंक और दुर्घटना से संबंधित मामले के वकीलों के साथ मीटिंग की।

श्री अमित शर्मा, मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट-एवं-सचिव, जिला विधिक सेवा प्राधिकरण, पानीपत ने बताया कि राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण के आदेशानुसार जिला विधिक सेवा प्राधिकरण आगामी 10 तारीख को श्रीमती मनीषा बतरा, जिला एवं सत्र न्यायाधीश-एवं अध्यक्ष जिला विधिक सेवा प्राधिकरण पानीपत के कुशल मार्गदर्शन में सेशन डिवीजन पानीपत में नेशनल लोक अदालत का आयोजन करने जा रही है। उन्होंने यह भी खुलासा किया कि केसो के निपटान के लिए सत्र न्यायालय पानीपत में 5 बेंच और समालखा में 1 बेंच बनाया गया है। उन्होंने बताया कि पानीपत में एडीजे अमित गर्ग, एडीजे अभिलाषा सपरा कोहली (फैमिली कोर्ट), सीजेएम जतिन गर्ग, जेएमआईसी विवेक तोमर, जेएमआईसी कपिल और समालखा में एसडीजेएम जोगोंद्री की बैंच बनाई गई है।

श्री अमित शर्मा, मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट-एवं-सचिव, जिला विधिक सेवा प्राधिकरण, पानीपत ने आगे बताया कि कोई भी व्यक्ति अपने लंबित मामलों जिसमें दुर्घटना के दावे, चेक बाउंस, बैंक वसूली, नागरिक विवादों से संबंधित सार्वजनिक उपयोगिता सेवाएं भी शामिल है और यहां तक कि घरेलू हिंसा अधिनियम आदि से संबंधित कंपाउंडेबल अपराधों के अपराधिक मामलों को नेशनल लोक अदालत के माध्यम से सुलझा सकते हैं।

श्री अमित शर्मा मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट ने आगे खुलासा किया कि लोक अदालत विवादों के निपटान के प्रभावी तरीकों में से एक है। लोक अदालतों में विवादों का सौहार्द पूर्वक निपटारा किया जाता है। सभी के लिए न्याय तक पहुंच के उद्देश्य को प्राप्त करने के लिए एडीआर तंत्र का संवर्धन काफी महत्वपूर्ण है। लोक अदालत को स्थाई और निरंतर प्रक्रिया बनाने के लिए सत्र न्यायालय पानीपत में दैनिक लोक अदालतें भी आयोजित की जाती है। इस मीटिंग में एडवोकेट रजनीश त्रेहान, परतीक दुहन और कमल गिरधर, मुख्य एलडीएम मौजूद रहे।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *