एसडी पीजी कॉलेज में ‘सतर्क भारत समृद्ध भारत’ विषय पर सतर्कता जागरूकता सप्ताह कार्यक्रम का आयोजन

एसडी पीजी कॉलेज में यूनियन बैंक ऑफ़ इंडिया एवं आईओसीएल द्वारा ‘सतर्क भारत समृद्ध भारत’ विषय पर सतर्कता जागरूकता सप्ताह कार्यक्रम का आयोजन

पोस्टर मेकिंग प्रतियोगिता में इशिका संधू ने पाया पहला और निधि ने दूसरा स्थान

     एसडी पीजी कॉलेज में आईओसीएल रिफाइनरी और जीटी रोड स्थित यूनियन बैंक ऑफ़ इंडिया द्वारा ‘सतर्क भारत समृद्ध भारत’ विषय पर सतर्कता जागरूकता सप्ताह कार्यक्रम का आयोजन किया गया जिसमे बतौर विशिष्ट मेहमान आईओसीएल के जीएम विजिलेंस श्री बलजीत सिंह और यूनियन बैंक चीफ मैनेजर श्री कुलदीप तिवारी ने शिरकत की. उनके साथ आईओसीएल से सीनियर विजिलेंस मैनेजर चेतन कामले, मैनेजर कॉर्पोरेट कम्युनिकेशन राधाकांत शर्मा, और यूनियन बैंक से डिप्टी ब्रांच मैनेजर श्री प्रमोद कुमार, मार्केटिंग ऑफिसर गुरप्रीत कौर भी कार्यक्रम में उपस्थित रहे. माननीय मेहमानों का स्वागत प्राचार्य डॉ अनुपम अरोड़ा एवं डॉ सरिता दलाल, डॉ भारती गुप्ता एवं प्रो इंदु पुनिया ने किया. इस अवसर पर ‘सतर्क भारत समृद्ध भारत’ विषय पर पोस्टर मेकिंग प्रतियोगिता का आयोजन हुआ जिसमे 50 छात्राओं ने भाग लिया और खुबसूरत रंगों से सतर्कता विषय पर सुन्दर पोस्टर बनाये. प्रथम स्थान इशिका संधू, दूसरा स्थान निधि, तीसरा स्थान गीतिका और सांत्वना पुरस्कार ऋतिक ने हासिल किया. विदित रहे की इस वर्ष ‘सतर्क भारत, समृद्ध भारत’ विषय के साथ सतर्कता जागरूकता सप्ताह 27 अक्टूबर से 2 नवम्बर तक मनाया जा रहा है. केन्द्रीय सतर्कता आयोग एक शीर्षस्थ भ्रष्टाचार-रोधी निकाय है जिसे प्रशासन में ईमानदारी सुनिश्चित करने के लिए भ्रष्टाचार से संघर्ष करने का अधिदेश प्राप्त है. यह केंद्र सरकार तथा इसके संगठनों में सतर्कता प्रशासन पर अधीक्षण रखती है. आयोग ‘भ्रष्टाचार के विरुद्ध शून्य सहनशीलता’ की निति पर कार्यरत है.

श्री बलजीत सिंह जीएम विजिलेंस आईओसीएल ने इस अवसर पर सभी छात्र-छात्राओं को सत्यनिष्ठा और ईमानदारी से कार्य करने की शपथ दिलाई. उन्होनें कहा की आधुनिक परिप्रेक्ष्य में सामाजिक जागरूकता की बहुत ज्यादा जरूरत है क्योंकि समाज में कई प्रकार की बुराइयां व्याप्त हैं. इनमे से कुछ बुराइयों का क्षेत्र इस समय इतना बड़ा है कि इससे समाज का कोई भी वर्ग चाहे वह समृद्ध, गरीब, ग्रामीण, शहरी कोई भी हो, अछूता नहीं है. समाज की इन कमियों और खामियों को हम लोगों को जागरूक बनाकर ही खत्म कर सकते है.

श्री कुलदीप तिवारी चीफ मैनेजर यूनियन बैंक जीटी रोड ने इस अवसर पर कहा की बैंक ने इस प्रकार के कार्यक्रम में कॉलेज के छात्र-छात्राओं की भागीदारी को इसलिए सुनिश्चित किया है ताकि समाज और जनता के मध्य समग्र जागरूकता और भ्रष्टाचार मुक्त सिस्टम का निर्माण हो सके. यूनियन बैंक अपने आंतरिक कार्यकलापों पर पूरी तरह ध्यान देता है ताकि बैंक ईमानदारी और पूरी निष्पक्षता के साथ कार्य करे. उन्होनें कहा की समाज के सभी वर्गों को हमारे राष्ट्रीय जीवन में ईमानदारी बनाए रखने के लिए सतर्क रहने की आवश्यकता है. केन्द्रीय सतर्कता आयोग भी चाहता है कि सभी संगठन आंतरिक कार्यकलापों पर ध्यान केंद्रित करें जिन्हें इस वर्ष सतर्कता जागरूकता सप्ताह के भाग के रूप में अभियान विधि में लिया गया है.

डिप्टी ब्रांच मैनेजर श्री प्रमोद कुमार ने कहा की गलत तरीकों से पैसा कमाना ही भ्रष्टाचार है. ऐसा व्यक्ति अपने निजी लाभ के लिए देश की संपत्ति का शोषण करता है और यह देश की उन्नति के पथ पर सबसे बड़ा बाधक तत्व है. कैसे हम छोटे-छोटे लाभों के लिए जाने-अनजाने गलत रास्तों का इस्तेमाल कर लेते है. यदि व्यक्ति देश, समाज और अपने खुद के व्यक्तित्व के बारे गंभीरता से मंथन करे तो वह ईमानदारी के रास्ते पर चलकर भी सफलता की बुलंदियां प्राप्त कर सकता है.

मार्केटिंग ऑफिसर गुरप्रीत कौर ने कहा की सतर्क और जागरूक नागरिक किसी भी कर्मचारी को ईमानदारी से काम करने के लिए मजबूर कर सकता है. यदि हमें अपने अधिकारों का ही पता नहीं होगा तो हम खुद को जागरूक नहीं कह सकते.

प्राचार्य डॉ अनुपम अरोड़ा ने कहा की हमारे देश के आर्थिक, राजनीतिक और सामाजिक विकास में भ्रष्टाचार एक प्रमुख बाधा है. इसके खिलाफ सरकार, नागरिक और निजी क्षेत्र के लोगों को एकजुट होकर प्रयास करना होगा ताकि इस बुराई का बिलकुल खात्मा हो सके. भ्रष्टाचार के विरुद्ध लड़ाई लड़ने के लिए हर नागरिक को सतर्कता और ईमानदारी का दृढ़ निश्चय करना होगा. छात्र-छात्राओं को अभी से यह संकल्प लेना होगा की उन्हें न घूस देनी है और न ही लेनी है. जीवन के सभी कार्यो को ईमानदारी और मेहनत से करना है.

 

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *